Trendinglok sabha election 2024International Women DayIPL 2024News24PrimeMahashivratri 2024WPL 2024

---विज्ञापन---

MP Assembly Election Unique Result: वो पांच सीटें, जिन पर कहीं 550 तो कहीं सिर्फ 28 वोटों ने किया जीत का फैसला

MP Assembly Election Unique Result : मध्य प्रदेश में सबसे छोटी जीत सिर्फ 26 वोट की रही है, जिसमें शाजापुर सीट पर भाजपा के प्रत्याशी अरुण भीमावत ने कांग्रेस के हुकुमसिंह कराड़ा को हराया है।

Edited By : Balraj Singh | Updated: Dec 4, 2023 11:45
Share :

भोपाल : मध्य प्रदेश में 163 सीटें जीतकर भारतीय जनता पार्टी (BJP) मिशन रिपीट में कामयाब रही। मुकाबले में उतरी कांग्रेस को सिर्फ 66 सीटें ही मिल पाईं। राज्य के चुनाव में में कई मुकाबले बड़े ही दिलचस्प रहे। कुछ बड़े चेहरों की हार-जीत की वजह से, कुछ सियासी बिसात पर लगे रिश्तों के दांव की वजह से तो कुछ हार-जीत के अंतर की वजह से चर्चा के लायक हैं। इनमें से पांच विधानसभा सीटों के मुकाबले इतने कांटे के रहे कि यहां जीत-हार के बीच आटे में नमक की तरह ही वोटों का अंतर दर्ज किया गया है। हम राज्य की उन पांच सीटों के बारे में बता रहे हैं, जिनमें से तीन पर हार-जीत का अंतर तीन डिजिट्स में है तो दो में सिर्फ दहाई का आंकड़ा ही जीत दिलाने के लिए जिम्मेदार रहा।

बड़ी जीत 72800 से 1 लाख 7 हजार की रही

सबसे पहले राज्य में सबसे बड़े मार्जिन की जीत वाली सीट की जाए तो इंदौर-2 विधानसभा सीट से मैदान में उतरे भाजपा के प्रत्याशी रमेश मेंदोला के नाम रही। उन्होंने कांग्रेस के चिंटू चौकसे को 1 लाख 7 हजार 47 वोटों के अंतर से शिकस्त दी है। दूसरी बड़ी जीत भी एक लाख से ऊपर रही, वहीं पांच बड़े मार्जिन वाली सीटों में सागर जिले की रहली सीट से मैदान में उतरे भाजपा के गोपाल भार्गव की रही, जिन्होंने कांग्रेस की ज्योति पटेल को 72800 वोटों से हराया है।

ये हैं सबसे कम मार्जिन वाली जीत

  1. उधर, सबसे कम अंतर वाली पांच सीटों में बैहर में कांग्रेस प्रत्याशी संजय उइके भाजपा प्रत्याशी भगत सिंह नेताम से सिर्फ 551 वोटों के अंतर से जीते हैं।
  2. धरमपुरी पर भाजपा से कालू सिंह ठाकुर ने कांग्रेस से पंछीलाल मेड़ा को 356 वोटों के अंतर से हराया है।
  3. तीसरी छोटी जीत महिदपुर पर हुई है, जहां कांग्रेस के दिनेश जैन बॉस भाजपा के बहादुर सिंह चौहान के साथ कड़ी टक्कर के बाद सिर्फ 290 वोट से ही जीत सके।
  4. इस फेहरिस्त में चौथा नाम वारासिवनी विधानसभा क्षेत्र का रहा, जहां भाजपा के प्रदीप जायसवाल कांग्रेस उम्मीदवार विवेक पटेल से सिर्फ 46 वोटों से जीते हैं। गजब की बात है कि यह अंतर भी दोबारा गिनती कराने के बाद आया है।
  5. इसके अलावा सबसे हैरानीजनक जिक्र शाजापुर सीट का है। इस सीट पर भाजपा के प्रत्याशी अरुण भीमावत ने कांग्रेस के हुकुमसिंह कराड़ा को महज 28 वोटों से हराया है।

First published on: Dec 04, 2023 07:00 AM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.

---विज्ञापन---

संबंधित खबरें
Exit mobile version