Himachal Pradesh Exit Poll 2022: देवभूमि हिमाचल में कांटे की टक्कर! AAP का लंबा हुआ इंतजार

Himachal Pradesh Exit Poll 2022: पिछले 15 वर्षों में न्यूज 24-टुडेज चाणक्या की जोड़ी ने एक के बाद एक हर बड़े चुनाव के नतीजे पहले विश्लेषण के साथ लोगों के सामने रखे।

Himachal Pradesh Exit Poll 2022: हिमाचल प्रदेश में न्यूज-24 और टुडेज चाणक्या एग्जिट पोल के मुताबिक भाजपा और कांग्रेस में कांटे की टक्कर है। देवभूमि में भाजपा और कांग्रेस को 33-33 सीटें मिलती दिख रही हैं। जबकि एग्जिट पोल में आम आदमी पार्टी को अभी लंबा इंतजार करना पड़ता नजर आ रहा है।

12 नवंबर को एक चरण का मतदान हुआ। प्रदेश की जनता ने अपने-अपने नेता का भविष्य तय करने के लिए EVM का बटन दबाया। अब 8 दिसंबर को इन सभी जनप्रतिनिधियों का भाग्य नतीजों की गणना के साथ खुलेगा। आधिकारिक नतीजों से पहले देश का सबसे सटीक, सबसे भरोसेमंद और निष्पक्ष एग्जिट पोल न्यूज-24 और टुडेज चाणक्या प्रसारित हो रहा है।

याद रहे कि न्यूज-24 और टुडेज चाणक्या का विश्लेषण पिछले सभी बड़े चुनावों में सटीक और सच साबित हुआ है। विश्वसनीयता को देखते हुए देश के बड़े-बड़े राजनीतिक ज्ञाता न्यूज 24-टुडेज चाणक्या के सर्वे को नास्त्रेदमस की भविष्यवाणी तक मानते हैं। आप कुछ ही देर में देखेंगे इस बार हिमाचल में किसके सिर सजेगा ताज?

सांसद बदरुद्दीन अजमल बोले- ज्यादा बच्चे पैदा करें, CM हिमंत बिस्वा का जवाब-परवरिश का खर्च आप उठाएंगे

Himachal Pradesh Exit Poll 2022; न्यूज24-टुडेज चाणक्या के एनालिसिस में भाजपा और कांग्रेस को 33-33 सीटें, अन्य को 02 सीटें…

हिमाचल प्रदेश की 68 विधानसभा सीटों में से न्यूज 24-टुडेज चाणक्या स्टेट एनालिसिस में भाजपा को 33 (±7) सीटें, कांग्रेस को भी 33 (±7) सीटें और अन्य को 2 (±2) सीटें मिलने की भविष्यवाणी की गई है। वहीं भाजपा को 42% (±3%), कांग्रेस को 42% (±3%) और अन्य के खाते में 16% (±3%) वोटर शेयर दिखाया गया है।

जानें अन्य चार प्रमुख एग्जिट पोल का क्या है अनुमान

1. टीवी9 एग्जिट पोल…

टीवी9 एग्जिट पोल में भाजपा (BJP) को 33 सीटें मिलने का अनुमान जताया है। जबकि कांग्रेस (INC) को 31 सीटों के साथ दूसरे नंबर पर दिखाया गया है। आम आदमी पार्टी (AAP) को 00-00 सीटें, तो अन्य को 04 सीटें मिलती दिख रही हैं।

2. सी-वोटर एग्जिट पोल…

सी-वोटर के एग्जिट पोल में भाजपा (BJP) को 33-41 सीटें मिलने का अनुमान जताया है। वहीं कांग्रेस (INC) को 24-32 सीटें मिलती दिखाई गई हैं। आम आदमी पार्टी (AAP) को 00 सीटें, जबकि अन्य को 04 सीटें मिलती दिखाई गई हैं।

3. जन की बात एग्जिट पोल…

जन की बात एग्जिट पोल में भाजपा (BJP) को 32-40 सीट मिलने का अनुमान जताया है। कांग्रेस (INC) को 27-34 सीटों मिलती दिख रही हैं। वहीं आम आदमी पार्टी (AAP) को 00-00 सीटें, जबकि अन्य को 02 से 01 सीटें मिलती दिखाई गई हैं।

Gujarat Election: वोटिंग के बाद PM मोदी, अमित शाह के ‘पैदल घूमने’ को लेकर EC से शिकायत करेगी कांग्रेस!

4. एक्सिस माय इंडिया एग्जिट पोल

एक्सिस माय इंडिया के एग्जिट पोल में भाजपा (BJP) को 24-34 सीटें मिलने का अनुमान जताया है। वहीं कांग्रेस (INC) को 30-40 सीटें मिलती दिखाई गई हैं। एक्सिस माय इंडिया के एग्जिट पोल में कांग्रेस की सरकार बनती दिखाई गई है। वहीं आम आदमी पार्टी (AAP) को 00-00 सीटें, जबकि अन्य को 04 से 08 सीटें मिलती दिखाई गई हैं।

Himachal Pradesh Exit Poll 2022; न्यूज24-टुडेज चाणक्या के एनालिसिस में लोगों से पूछा गया- किसे कितना फीसदी वोट?

न्यूज-24 और टुडेज चाणक्या के विश्लेषण भाजपा और कांग्रेस को 42-42% वोट मिलता दिख रहा है। जबकि अन्य के खाते में 16 फीसदी वोट जाता दिख रहा है। विश्लेषण की मानें तो यही 16 फीसदी आगे का दृश्य साफ करेगा।

Himachal Pradesh Exit Poll 2022; न्यूज24-टुडेज चाणक्या के एनालिसिस में लोगों से पूछा गया- चुनाव में जातियां किस तरफ गईं?

Himachal Pradesh Exit Poll 2022; न्यूज24-टुडेज चाणक्या के एनालिसिस में लोगों से पूछा गया- किस मुद्दे पर आपने वोटिंग की?

न्यूज-24 और टुडेज चाणक्या एनालिसिस में 38% लोगों ने पार्टी के उम्मीदवार को देखकर वोट डाले। वहीं 20% लोगों  ने विकास का मुद्दा सामने रखा। इसके अलावा 13% लोगों ने भ्रष्टाचार को देखकर अपना वोट दिया। इसके अलावा 11% स्थानीय मुद्दे रहे तो 9% अन्य मुद्दे सामने रहे।

सिर्फ News24 पर देखें सबसे प्रसारण

8 दिसंबर 2022 को गुजरात के साथ-साथ हिमाचल प्रदेश के भी नतीजे आएंगे, लेकिन उसकी सबसे विश्वसनीय झलक आज शाम 4 बजे से दिखनी शुरू हो जाएगी। News24 आपको बताएगा कि हिमाचल के लोगों ने किस विचारधारा के साथ अपना किमती वोट दिया। उनके दिलो-दिमाग में EVM का बटन दबाते समय कौन-सी बात रही। न्यूज 24-टुडेज चाणक्या हिमाचल के सभी राजनीतिक दलों के वोट शेयर और सीटों को सटीक आकलन के साथ शाम 4 बजे से देश के सामने पेश करेगा।

सांसद बदरुद्दीन अजमल बोले- ज्यादा बच्चे पैदा करें, CM हिमंत बिस्वा का जवाब-परवरिश का खर्च आप उठाएंगे

इन राज्यों में सच साबित हुई थी भविष्यवाणी

बता दें कि इसी साल उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड और पंजाब विधानसभा चुनावों में भी न्यूज 24 और टुडेज चाणक्या की भविष्यवाणी बिल्कुल सटीक साबित हुई थी। इतना ही नहीं पिछले 15 वर्षों में न्यूज 24-टुडेज चाणक्या की जोड़ी ने एक के बाद एक हर बड़े चुनाव के नतीजे पहले विश्लेषण के साथ लोगों के सामने रखे। फिर ईवीएम खुलने के बाद इस पर मुहर लगी।

लोगों के साथ राजनीतिक दलों को भी है इंतजार

चुनावी राजनीति में जरा भी दिलचस्पी रखने वाले लोगों को हमेशा ही मतगणना से पहले टुडेज चाणक्य के एग्जिट पोल पूर्वानुमानों और न्यूज 24 के सटीक विश्लेषण पर भरोसा रहता है। न्यूज 24-टुडेज चाणक्य के एग्जिट पोल का राजनीतिक गलियारों में भी बेसब्री से इंतजार होता है। इसलिए भारत में कहा जाता है कि चुनाव मतलब न्यूज 24, क्योंकि न्यूज 24 ने जो कहा… ईवीएम खुलने के बाद वही हुआ।

हिमाचल में 75% हुआ मतदान, कई बूथों पर 100%

बता दें कि हिमाचल प्रदेश में 12 नवंबर को एक ही चरण में कुल 68 विधानसभा सीटों के लिए मतदान हुआ था। चुनाव आयोग के आंकड़ो के मुताबिक राज्य में इस बार बंपर वोटिंग हुई थी। मतदान करीब 75 फीसदी पहुंच गया था। जबकि कई बूथों पर 100% मतदान भी रिकॉर्ड हुआ। वर्तमान में राज्य में भाजपा की सरकार है।

और पढ़िए –देश से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

देश और दुनिया की ताज़ा खबरें सबसे पहले न्यूज़ 24 पर फॉलो करें न्यूज़ 24 को और डाउनलोड करे - न्यूज़ 24 की एंड्राइड एप्लिकेशन. फॉलो करें न्यूज़ 24 को फेसबुक, टेलीग्राम, गूगल न्यूज़.

- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
Exit mobile version