Gujarat Phase 2 Voting: गुजरात में दूसरे चरण का मतदान खत्म, शाम 5 बजे तक 58.44% हुई वोटिंग

Gujarat Election 2022: इस चरण के मतदान में भाजपा और अरविंद केजरीवाल के नेतृत्व वाली आप सभी 93 सीटों पर चुनाव लड़ रही है। कांग्रेस 90 सीटों पर चुनाव लड़ रही है।

Gujarat Voting phase 2: गुजरात विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण का मतदान जारी है। आज 14 जिलों की 93 सीटों पर मतदाता अपने मत का प्रयोग कर रहे हैं। दूसरे चरण में वोटिंग के लिए 2.5 करोड़ मतदाता रजिस्टर्ड हैं। दूसरे और अंतिम फेज में 833 उम्मीदवार मैदान में हैं। इस चरण के मतदान में भाजपा और अरविंद केजरीवाल के नेतृत्व वाली आप सभी 93 सीटों पर चुनाव लड़ रही है। कांग्रेस 90 सीटों पर चुनाव लड़ रही है और उसकी सहयोगी राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (एनसीपी) ने दो सीटों पर उम्मीदवार उतारे हैं। पहले चरण का चुनाव 1 दिसंबर को हुआ था। अधिक लाइव अपडेट के लिए News24Online.Com के साथ बने रहें।

Gujarat Voting phase 2 Updates: 

  • गुजरात विधानसभा चुनाव के लिए दूसरे चरण का मतदान खत्म हो चुका है। निर्वाचन आयोग के आंकड़ों के मुताबिक, शाम पांच बजे तक दूसरे चरण में 58.44 प्रतिशत वोटिंग हुई है।
  • शाम पांच बजे तक अहमदाबाद में 53.16, आणंद में 59.04, अरवल्ली में 60.18, बनासकांठा में 65.65, छोटा उदयपुर में 62.04, दाहोद में 55.80, गांधीनगर में 59.14, खेड़ा में 60.83, मेहसाणा में 61.01, महिसागर में 54.26, पंचमहल में 62.03, पाटन में 56.90, साबरकांठा में 65.84 और वडोदरा में 56.75 प्रतिशत वोटिंग हुई है।
  • गुजरात विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण में दोपहर तीन बजे तक 50.51 प्रतिशत मतदान हुआ है। अब तक अहमदाबाद में 44.67, आणंद में 53.75, अरवल्ली में 54.19, बनासकांठा में 55.52, छोटा उदयपुर में 54.40, दाहोद में 46.17, गांधीनगर में 52.05, खेड़ा में 53.94, मेहसाणा में 51.33, महिसागर में 48.54, पंचमहल में 53.84, पाटन में 50.97, साबरकांठा में 57.23 और वडोदरा में 49.69 प्रतिशत वोटिंग हुई है।

Gujarat Voting Phase 2: इरफान-युसूफ ने डाले वोट, कहा- भारत बन सकता है महाशक्ति

  • पूर्व भारतीय क्रिकेटर युसूफ पठान और इरफान पठान ने अपने परिवार के सदस्यों के साथ वड़ोदरा के एक मतदान केंद्र पर वोट डाला। वोट डालने के बाद युसूफ पठान कहते हैं, ”मैं लोगों से बाहर आने और मतदान करने की अपील करता हूं।”
  • वोट डालने के बाद क्रिकेटर इरफान पठान ने कहा कि मतदान करना हमारा अधिकार और जिम्मेदारी है। मुझे पता चला है कि अब तक केवल 60% मतदान हुआ है, इसलिए मैं लोगों से अपील करता हूं कि वे आएं और इसे बढ़ाएं। मुझे उम्मीद है कि आने वाले समय में हमारा देश एक महाशक्ति बन सकता है।
  • पुलिस ने आणंद में अंकलाव विधानसभा क्षेत्र के अंतर्गत आने वाले केशवपुरा मतदान केंद्र पर स्थिति को नियंत्रण में किया, जहां मतदान के दौरान भाजपा और कांग्रेस कार्यकर्ताओं के बीच कथित तौर पर हाथापाई हुई।
  • कांग्रेस के सीनियर नेता शक्तिसिंह गोहिल ने कहा कि सोनिया गांधी ने कहा था कि अहमद पटेल की जगह कोई नहीं ले सकता और हम हमेशा उनकी कमी महसूस करेंगे। इन चुनावों में हमें उनकी कमी महसूस हुई। लेकिन लोगों ने अहमद पटेल को हराने के लिए बीजेपी द्वारा अपनाई गई रणनीति को देखा और वे भूले नहीं हैं। श्रद्धांजलि के तौर पर वे बीजेपी के खिलाफ वोट करेंगे।
  • शक्तिसिंह गोहिल ने कहा कि अगर अभी भी कोई लहर है, तो यहां डेरा डालने की क्या जरूरत है? अहमदाबाद में, लोग ट्रेनों और उड़ानों से चूक गए और अस्पतालों तक नहीं पहुंच सके क्योंकि पीएम मोदी ने 35 किमी लंबा रोड शो किया था। मनमोहन सिंह पंजाब जाते थे, 1-2 जनसभाएं करते थे और कांग्रेस सत्ता में आती थी। कोई लहर नहीं है।
  • पूर्व भारतीय क्रिकेटर नयन मोंगिया ने वड़ोदरा के एक मतदान केंद्र पर दूसरे चरण के लिए अपना वोट डाला।
  • आम आदमी पार्टी के सीएम उम्मीदवार इसुदन गढ़वी ने अहमदाबाद के एक मतदान केंद्र पर अपना वोट डाला। वोट डालने के बाद इसुदन गढ़वी ने कहा कि मैं लोगों से अपील करता हूं कि मतदान केंद्रों पर जाएं और मतदान करें। आप जिसे चाहें चुन लें लेकिन आप राजनीतिक नेताओं से जवाब तभी मांग पाएंगे जब आप वोट देंगे। मुझे उम्मीद है कि आप पहले चरण की 89 सीटों में से 51 प्लस और दूसरे चरण में 52 प्लस सीटें जीतेगी।

Gujarat Election: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मां हीराबेन ने भी किया मतदान, PM के बारे में बात करते हुए भावुक हुए भाई सोमाभाई

  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की मां हीराबेन ने आज गांधीनगर के एक मतदान केंद्र पर वोट डाला।
  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के भाई सोमाभाई मोदी ने गुजरात विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण के लिए निशान पब्लिक स्कूल, रानिप में अपना वोट डाला। पीएम मोदी के भाई सोमाभाई मोदी पीएम के बारे में बात करते हुए भावुक हो गए। बता दें कि वोटिंग के बाद पीएम मोदी सोमाभाई मोदी से मिलने उनके घर गए थे।
  • वोट डालने के बाद सोमाभाई मोदी ने कहा कि 2014 के बाद केंद्र ने जिस तरह का काम किया है, उसे लोग नजरअंदाज नहीं कर सकते। मैंने उनसे (पीएम मोदी) कहा कि वह देश के लिए बहुत काम करते हैं, उन्हें थोड़ा आराम भी करना चाहिए।
  • पूर्व शाही राजमाता शुभांगिनीराजे गायकवाड़ ने वड़ोदरा के एक मतदान केंद्र पर अपना वोट डाला। उन्होंने कहा कि मतदान हमारा अधिकार है। मैं सभी से अपने मताधिकार का प्रयोग करने की अपील करती हूं। जिम्मेदारी के बिना कोई अधिकार नहीं होता है।”
  • गुजरात विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण के लिए सुबह 11 बजे तक 19.17 प्रतिशत वोटिंग हुई है।
  • सुबह 11 बजे तक किस जिले में कितनी वोटिंग- अहमदाबाद में 16.95, आणंद में 20.38, अरावली में 20.83, बनासकांठा में 21.03, छोटा उदयपुर में 23.35, दाहोद में 17.83, गांधीनगर में 20.39, खेड़ा में 19.63, मेहसाणा में 17.06, महिसागर में 17.06, पंचमहल में 18.74, पाटन में 18.18, साबरकांठा में 22.18 और वडोदरा में 18.77 प्रतिशत वोटिंग हुई है।
  • केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह, उनके बेटे और बीसीसीआई सचिव जय शाह सहित उनके परिवार के सदस्यों के साथ, अहमदाबाद के नारनपुरा में एएमसी उप-क्षेत्रीय कार्यालय में अपना वोट डाला।
  • वोट डालने के बाद केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने कहा कि मैं सभी से वोट देने की अपील करता हूं, खासकर पहली बार मतदान करने वाले युवा लड़कियों और लड़कों को वोट देना चाहिए।
  • उत्तर प्रदेश की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने दूसरे चरण के लिए पोलिंग बूथ 95, शिलाज अनुपम स्कूल में अपना वोट डाला।
  • वीरमगाम से बीजेपी उम्मीदवार हार्दिक पटेल ने गुजरात विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण के लिए चंद्रनगर प्राइमरी स्कूल के पोलिंग बूथ 264 पर वोट डाला।
  • गुजरात के पूर्व मुख्यमंत्री शंकरसिंह वाघेला ने कहा कि दूसरे चरण में ओबीसी बहुल विधानसभा क्षेत्रों में मतदान होने जा रहा है। कांग्रेस ने ओबीसी होने की संभावना वाले सीएम उम्मीदवार के अपने कार्ड खेले, इसलिए मुझे लगता है कि मध्य गुजरात, उत्तर गुजरात और यह पूरा क्षेत्र कांग्रेस को वोट देगा। मैं 27 साल के भाजपा शासन में बदलाव देखता हूं।
  • अहमदाबाद में वोट डालने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि लोकतंत्र का पर्व गुजरात, हिमाचल प्रदेश और दिल्ली के लोगों द्वारा बड़ी धूमधाम से मनाया गया है। मैं देश की जनता का शुक्रिया अदा करना चाहता हूं। शांतिपूर्ण तरीके से चुनाव कराने के लिए मैं चुनाव आयोग को भी बधाई देना चाहता हूं।
  • दिल्ली के उपराज्यपाल विनय कुमार सक्सेना और उनकी पत्नी ने आज अहमदाबाद में गुजरात विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण के लिए अपना वोट डाला।
  • गुजरात विधानसभा के दूसरे चरण के लिए वोटिंग जारी है। सुबह 9 बजे तक 4.75% मतदान दर्ज किया गया है।
  • सुबह 8 बजे शुरू हुए एक घंटे के मतदान के दौरान, गांधीनगर में सुबह 9 बजे तक सबसे अधिक 7.05 प्रतिशत मतदान हुआ, इसके बाद महेसाणा (5.44 प्रतिशत) का स्थान रहा।
  • अहमदाबाद में 4.20 फीसदी मतदान हुआ। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने यहां निशान पब्लिक स्कूल, रानिप में वोट डाला। महिसागर में अब तक सबसे कम 3.76 प्रतिशत मतदान हुआ है।
  • सुबह 9 बजे तक किस जिले में कितनी वोटिंग- अहमदाबाद में 4.20, गांधीनगर में 7.05, मेहसाणा में 5.44, पाटन में 4.34, बनासकांठा में 5.36, साबरकांठा में 5.26, अरावली में 4.99, महिसागर में 3.76, पंचमहल में 4.06, दाहोद में 4.35, वडोदरा में 4.68, आणंद में 4.92, खेड़ा में 4.50 और छोटा उदयपुर में 4.54 प्रतिशत वोटिंग हुई है।
  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुजरात विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण के लिए निशान पब्लिक स्कूल, रानिप में अपना वोट डाला।
  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गुजरात विधानसभा चुनाव के लिए अपना वोट डालने के लिए राणिप के निशान पब्लिक स्कूल पहुंचे। यहां पीएम मोदी को देखने लिए लोगों की भीड़ जुटी रही। पीएम मोदी ने वोट डालने से पहले मतदान केंद्र के बाहर मौजूद लोगों का अभिवादन किया।
  • गुजरात के सीएम भूपेंद्र पटेल ने बूथ 95, शिलाज अनुपम स्कूल में गुजरात विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण के लिए अपना वोट डाला।
  • गुजरात कांग्रेस प्रमुख जगदीश ठाकोर ने कहा कि हमारे उम्मीदवार कांति खराड़ी पर कल रात हमला किया गया और 3 घंटे तक उनका पता नहीं चला। हमने चुनाव आयोग को फोन किया, 1.30 बजे गांधीनगर पहुंचे और उन्हें वहां आने के लिए कहा। हमारे अन्य उम्मीदवारों की भी शिकायतें आ रही हैं।
  • गुजरात कांग्रेस के चीफ ने कहा कि बलदेव ठाकोर कलोल से चुनाव लड़ रहे हैं और इसे पुलिस छावनी बना दिया गया, डर का माहौल था। इससे पता चलता है कि बीजेपी हार रही है और पुलिस और सरकारी तंत्र की मदद से वे मतदान को प्रभावित कर रहे हैं। हमारे कार्यकर्ता और नेता बहादुरी से लड़ेंगे और जीतेंगे।
  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गुजरात विधानसभा चुनाव के लिए वोट डालने के लिए गांधीनगर राजभवन से निशान पब्लिक स्कूल, रानिप पहुंचे।
  • बोटाड में कांग्रेस नेता भरत सोलंकी ने वोट डाला। मतदान के बाद भरत सोलंकी ने कहा कि पहले चरण में सौराष्ट्र और दक्षिण गुजरात में कांग्रेस को भारी समर्थन मिला था। आज, उत्तर गुजरात और मध्य गुजरात में चुनाव हो रहे हैं और आप लंबी कतारें देख सकते हैं। 8 दिसंबर आओ, कांग्रेस बहुमत के साथ सत्ता में आएगी।
  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुजरात चुनाव के दूसरे चरण और देश के विभिन्न हिस्सों में हो रहे उपचुनावों में मतदान करने वाले सभी लोगों से बड़ी संख्या में मतदान करने का आग्रह किया है। प्रधान मंत्री मोदी ने ट्वीट किया, “मैं अहमदाबाद में लगभग 9 बजे अपना वोट डालूंगा।”
  • वीरमगाम से भाजपा उम्मीदवार हार्दिक पटेल ने कहा कि मैं सभी से मतदान करने की अपील करता हूं। बीजेपी ने कानून व्यवस्था बनाए रखी है और गुजरात के विकास के लिए काम किया है। मैं चाहता हूं कि सभी गुजराती बीजेपी को वोट दें। हमें मतदान करने के लिए अपनी शक्ति का प्रयोग करना चाहिए क्योंकि चुनाव लोकतंत्र की सुंदरता है।
  • आम आदमी पार्टी के प्रमुख अरविंद केजरीवाल ने गुजरात विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण में मतदाताओं से गुजरात की प्रगति के लिए मतदान करने की अपील की।
  • मतदान से पहले बीजेपी नेता हार्दिक पटेल की पत्नी किंजलबेन पटेल ने कहा कि उन्हें अपनी जीत का पूरा भरोसा है।
  • गृह मंत्री अमित शाह ने गुजरात के युवा मतदाताओं से एक ऐसी सरकार को वोट देने का आग्रह किया जो राज्य में शांति और समृद्धि सुनिश्चित कर सके।
  • गुजरात विधानसभा के दूसरे चरण के मतदान के लिए अहमदाबाद के एक मतदान केंद्र पर तैयारी चल रही है, जहां प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज अपना वोट डालेंगे।

26 हजार से ज्यादा मतदान केंद्र बनाए गए

चुनाव आयोग ने 26,409 मतदान केंद्र स्थापित किए हैं और लगभग 36,000 इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (ईवीएम) का इस्तेमाल किया जाएगा। चुनाव की सुविधा के लिए 14 जिलों में लगभग 29,000 पीठासीन अधिकारियों और 84,000 से अधिक मतदान अधिकारियों को तैनात किया गया है।

गुजरात के मुख्य निर्वाचन अधिकारी पी भारती के अनुसार, कुल 26,409 मतदान केंद्रों में से 93 आदर्श मतदान केंद्र हैं, 93 पर्यावरण के अनुकूल बूथ हैं, अन्य 93 दिव्यांगों और 14 युवाओं के लिए हैं। दूसरे चरण में 13,319 मतदान केंद्रों पर वेबकास्टिंग की जाएगी।

भारती ने कहा, “कुल 2,51,58,730 मतदाता मतदान करेंगे, जिनमें से 1,29,26,501 पुरुष, 1,22,31,335 महिलाएं और 894 वोटर थर्ड जेंडर के हैं।”

इन जिलों में डाले जाएंगे वोट

दूसरे चरण की 93 सीटों पर मतदान होगा। ये सभी सीटें अहमदाबाद, गांधीनगर, मेहसाणा, पाटन, बनासकांठा, साबरकांठा, अरावली, महिसागर, पंचमहल, दाहोद, वडोदरा, आणंद, खेड़ा और छोटा उदयपुर जिले की हैं।

दूसरे फेज में ये बड़े नाम शामिल

अंतिम चरण के प्रमुख नेताओं में गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल भी शामिल हैं जिन्हें पार्टी ने घाटलोडिया से अपना प्रत्याशी बनाया है। वहीं वीरमगाम से पाटीदार नेता हार्दिक पटेल को भाजपा ने मैदान में उतारा है, जबकि गांधीनगर दक्षिण से भगवा पार्टी ने अल्पेश ठाकोर को मैदान में उतारा है।

विपक्ष के नेता, कांग्रेस के सुखराम राठव छोटा उदयपुर से चुनाव लड़ेंगे, जबकि वीरमगाम, वडगाम और घाटलोडिया सीटों से लखाभाई भारवाड़, जिग्नेश मेवाणी और अमी याज्ञनिक कुछ अन्य प्रमुख कांग्रेसी नाम हैं।

आम आदमी पार्टी (आप) से देवगढ़बरिया से भरत वाखला, देवदर से भीमा चौधरी, गांधीनगर दक्षिण से दौलत पटेल, वीरमगाम से कुंवरजी ठाकोर और घाटलोडिया से विजय पटेल सोमवार को दूसरे और अंतिम चरण में अपनी किस्मत आजमाएंगे।

पीएम मोदी समेत ये डालेंगे वोट

गुजरात में अंतिम चरण में वोट डालने वाले प्रमुख नामों में पीएम मोदी, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह, उत्तर प्रदेश की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल, इसुदन गढ़वी, गुजरात कांग्रेस अध्यक्ष जगदीश ठाकोर और क्रिकेटर इरफान पठान, हार्दिक पांड्या और क्रुनाल पांड्या शामिल हैं।

वडोदरा के शाही परिवार, कांग्रेस नेता और सांसद शक्तिसिंह गोहिल और पूर्व मुख्यमंत्री शंकरसिंह वाघेला भी सोमवार को वोट डालेंगे।

पहले चरण में 63.14 प्रतिशत हुआ था मतदान

कच्छ, सौराष्ट्र और दक्षिण गुजरात की 89 सीटों के लिए पहले चरण का मतदान 1 दिसंबर को 63.31 प्रतिशत के कुल मतदान के साथ समाप्त हुआ था। गुजरात और हिमाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव के नतीजे 8 दिसंबर को घोषित किए जाएंगे।

और पढ़िए –देश से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

देश और दुनिया की ताज़ा खबरें सबसे पहले न्यूज़ 24 पर फॉलो करें न्यूज़ 24 को और डाउनलोड करे - न्यूज़ 24 की एंड्राइड एप्लिकेशन. फॉलो करें न्यूज़ 24 को फेसबुक, टेलीग्राम, गूगल न्यूज़.

- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
Exit mobile version