Gujarat Election Voting Live: दोपहर 5 बजे तक 56.88% मतदान, वोटिंग के बीच कांग्रेस पर बरसे PM मोदी

Gujarat Phase 1 Voting: आज सौराष्ट्र-कच्छ और राज्य के दक्षिणी हिस्सों में 19 जिलों में फैली 89 सीटों पर वोटिंग हो रही है। कुल 788 उम्मीदवार मैदान में हैं।

Gujarat Phase 1 Voting live updates: गुजरात विधानसभा चुनाव के पहले चरण के लिए 89 सीटों पर मतदान जारी है। आज सौराष्ट्र-कच्छ और राज्य के दक्षिणी हिस्सों में 19 जिलों में फैली 89 सीटों पर वोटिंग हो रही है। कुल 788 उम्मीदवार मैदान में हैं। गुरुवार को 14,382 मतदान केंद्रों पर सुबह आठ बजे से शाम पांच बजे तक मतदान होगा। प्रमुख उम्मीदवारों में गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल घाटलोदिया से चुनाव लड़ रहे हैं। आम आदमी पार्टी के मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार इसुदन गढ़वी खंभालिया से, पूर्व कांग्रेस नेता और विरमगाम से भाजपा उम्मीदवार हार्दिक पटेल और जामनगर (उत्तर) से क्रिकेटर रवींद्र जडेजा की पत्नी रीवाबा जडेजा शामिल हैं। लाइव अपडेट के लिए news24online.com के साथ बने रहें।

Live Updates:

  • गुजरात में चल रहे विधानसभा चुनाव के पहले चरण में शाम 5 बजे तक 56.88% मतदान दर्ज किया गया।
  • गुजरात में पहले चरण के तहत दोपहर तीन बजे तक 48.48 प्रतिशत मतदान हुआ है।
  • गुजरात में पहले चरण की वोटिंग के बीच दूसरे चरण के लिए चुनाव प्रचार शुरू हो गया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने कांग्रेस पर जमकर प्रहार किया। पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें।
  • गुजरात में पहले चरण के लिए 89 सीटों पर दोपहर 1 बजे तक 34.48% वोटिंग हुई है।
  • केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री और बीजेपी नेता मनसुख मंडाविया ने पहले चरण के लिए भावनगर के हनोल में वोट डाला।
  • केंद्रीय मंत्री दर्शना जरदोश ने सूरत में अपना वोट डाला। उन्होंने कहा कि लोग राज्य में डबल इंजन वाली सरकार के लिए मतदान कर रहे हैं। हर समुदाय के लोग मतदान कर रहे हैं और हम पूर्ण बहुमत से सरकार बनाएंगे।

और पढ़िए Gujarat Assembly Election: गुजरात के ‘मिनी अफ्रीका’ गांव के लिए बनाया गया स्पेशल बूथ, ऐसे मनाया जश्न

  • राज्य के 19 जिलों के 89 विधानसभा सीटों पर सुबह 11 बजे तक 18.95 प्रतिशत मतदान हो चुका है। 19 जिलों में अमरेली में 19.00, भरूच में 17.57, भावनगर में 18.84, बोटर में 18.50, डंग्स में 24.99, देवभूमि द्वारका में 15.86, गीर सोमनाथ में 20.75, जामनगर में 17.85, जूनागढ़ में 18.85, कच्छ में 17.62, मोरबी में 22.27, नर्मदा में 23.73, नवसारी में 21.79, पोरबंदर में 16.49, राजकोट में 18.98, सूरत में 16.99, सुरेंद्रनगर में 20.67, तापी में 26.47, वलसाड़ में 19.57 प्रतिशत वोटिंग हुई है।
  • राजकोट के तत्कालीन शाही परिवार के सदस्य मांधातासिंह जडेजा ठाकोर और कादंबरी देवी ने आज पहले चरण के तहत अपना वोट डाला। वे विंटेज कार से मतदान केंद्र पहुंचे थे।
  • क्रिकेटर रवींद्र जडेजा के पिता अनिरुद्धसिंह जडेजा और बहन नैना जडेजा ने  जामनगर के एक मतदान केंद्र पर मतदान किया। रवींद्र जडेजा की पत्नी रीवाबा जडेजा जामनगर उत्तर से भाजपा की उम्मीदवार हैं जबकि अनिरुद्धसिंह और नैना ने कांग्रेस उम्मीदवार के लिए प्रचार किया था।
  • क्रिकेटर रवींद्र जडेजा ने जामनगर के एक मतदान केंद्र पर अपना वोट डाला। उनकी पत्नी और भाजपा उम्मीदवार रीवाबा जडेजा ने आज राजकोट में मतदान किया। रवींद्र जडेजा कहते हैं, ”मैं लोगों से बड़ी संख्या में मतदान करने की अपील करता हूं।”
  • भारतीय क्रिकेटर रवींद्र जडेजा की बहन और भाजपा उम्मीदवार रिवाबा जडेजा की ननद नैना जडेजा ने कहा कि ऐसा पहली बार नहीं हो रहा है। जामनगर में कई परिवारों के सदस्य विभिन्न पार्टियों के लिए काम करते हैं। अपनी विचारधारा से संतुष्ट रहें, अपना 100% दें और जो बेहतर जीतेगा। उन्होंने कहा कि मेरे भाई के लिए मेरा प्यार पहले जैसा ही है। मेरी भाभी अभी बीजेपी की उम्मीदवार हैं। एक भाभी के रूप में वह अच्छी हैं।
  • क्रिकेटर रवींद्र जडेजा के पिता और भाजपा के रिवाबा जडेजा के ससुर अनिरुद्धसिंह जडेजा ने कहा कि मैं कांग्रेस के साथ हूं। पार्टी का मामला पारिवारिक मामले से अलग है। हमें अपनी पार्टी के साथ रहना चाहिए, सालों तक उनके साथ रहा। वह जानता है कि यह एक पार्टी का मामला है, कोई पारिवारिक समस्या नहीं है।

और पढ़िएजहां चुनाव होता है, वहां PM मोदी से पहले ED पहुंच जाती है: तेलंगाना के CM KCR की बेटी

  • कांग्रेस के दिवंगत वरिष्ठ नेता अहमद पटेल की बेटी मुमताज पटेल ने कहा कि हम बदलाव की वकालत कर रहे हैं। मुख्यमंत्रियों को बदला गया, ताकि वे एंटी-इनकंबेंसी महसूस कर सकें। यहां कांटे की टक्कर है।
  • गुजरात के वित्त मंत्री कनुभाई देसाई ने कहा कि गुजरात प्रगति कर रहा है और राज्य के लोगों ने भाजपा को वोट देने का फैसला किया है. लोगों को भाजपा पर भरोसा है और राज्य में आगे विकास होगा। राज्य में बीजेपी सरकार बनाएगी।
  • गुजरात भाजपा के चीफ सीआर पाटिल ने कहा कि मोदी मैजिक हर समय, हर जगह काम करता है। वह लोगों के दिलों में है। उन्हें उन पर भरोसा है और वह उनकी उम्मीदों पर खरा उतरने में सक्षम हैं। कांग्रेस नेताओं द्वारा पीएम के खिलाफ “औकात” टिप्पणी पर उन्होंने कहा, “जिन्होंने ऐसा कहा है, उन्हें उनकी औकात का पता चल जाएगा।”
  • मध्य प्रदेश के राज्यपाल मंगूभाई पटेल और उनकी पत्नी ने पहले चरण में नवसारी के एक मतदान केंद्र पर अपना वोट डाला।
  • अमरेली : वोट डालने के लिए कांग्रेस विधायक परेश धनानी साइकिल पर गैस सिलेंडर लेकर वोट डालने के लिए घर से निकले।
  • कांग्रेस विधायक परेश धनानी ने कहा कि भाजपा सरकार की नाकामी से गुजरात में महंगाई और बेरोजगारी बढ़ी है। गैस और ईंधन की कीमतें आसमान छू गई हैं, शिक्षा का निजीकरण हो गया है। सत्ता का परिवर्तन होगा और कांग्रेस आएगी।
  • गुजरात के पूर्व सीएम विजय रूपाणी ने कहा कि मैं लोगों से वोट डालने की अपील करता हूं। लोकतंत्र की रक्षा के लिए मतदान जरूरी है। मुझे पूरा विश्वास है कि बीजेपी सातवीं बार गुजरात में सरकार बनाने जा रही है। लोगों में पीएम मोदी के लिए प्यार और सम्मान है, वे कहीं और नहीं जाएंगे।
  • कांग्रेस नेता अर्जुन मोधवाडिया ने कहा कि लोगों ने भाजपा को हटाने का संकल्प ले लिया है। बीजेपी को इस बारे में पता है इसलिए उन्होंने एक साल पहले कैबिनेट, सीएम सहित बदलाव किया। उन पर भ्रष्टाचार के आरोप लगे थे। नई सरकार ऐसे ही चल रही है। इसलिए, लोग बदलाव के मूड में हैं।
  • राजकोट में बीजेपी की प्रत्याशी रिवाबा जडेजा ने वोट डाला। वे जामनगर उत्तर से चुनाव लड़ रही हैं।
  • वोट डालने के बाद बीजेपी की रिवाबा जडेजा ने कहा कि कोई कठिनाई नहीं है। एक ही परिवार में अलग-अलग विचारधारा के लोग हो सकते हैं। मुझे जामनगर के लोगों पर भरोसा है, हम समग्र विकास पर ध्यान देंगे और इस बार भी बीजेपी अच्छे अंतर से जीतेगी।

पीएम मोदी ने फर्स्ट वोटर्स से उत्साह के साथ वोटिंग की अपील की

पीएम मोदी ने पहली बार मतदान करने वाले मतदाताओं से पहले चरण के मतदान में अपने मताधिकार का प्रयोग करने का आग्रह किया। मोदी ने एक ट्वीट में कहा, “आज गुजरात चुनाव का पहला चरण है। मैं आज मतदान करने वाले सभी लोगों, विशेष रूप से पहली बार मतदान करने वाले मतदाताओं से रिकॉर्ड संख्या में अपने मताधिकार का प्रयोग करने का आह्वान करता हूं।

अच्छी शिक्षा, स्वास्थ्य सुविधाओं के लिए दें वोट: मनीष सिसोदिया

गुजरात चुनाव से पहले, दिल्ली के डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया ने मतदाताओं से अच्छी शिक्षा, रोजगार और अच्छी स्वास्थ्य सुविधाओं के लिए मतदान करने का आग्रह किया, लोगों से राज्य में पिछले 27 वर्षों से सत्ता में रही भाजपा सरकार को उखाड़ फेंकने के लिए कहा।

उन्होंने ट्वीट कर कहा, ‘आपके वोट के बल पर ही आपका अपना परिवार और पूरा गुजरात प्रगति और समृद्धि की ओर बढ़ेगा।’

सीईसी राजीव कुमार बोले- गुजरात आज लोकतंत्र का पर्व मना रहा है

मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने कहा, “गुजरात आज लोकतंत्र का त्योहार मना रहा है। चुनाव आयोग की ओर से, मैं गुजरात के सभी 4.9 करोड़ मतदाताओं से आज और 5 दिसंबर को दूसरे चरण के चुनाव में मतदान करने की अपील करता हूं। 4 लाख से अधिक विकलांग मतदाता और गुजरात में 9.8 लाख वरिष्ठ नागरिक मतदाता हैं।”

एक नजर में गुजरात चुनाव पहले चरण का चुनाव

मतदान का समय : सुबह 8 बजे से शाम 5 बजे तक
कुल जिले -19 (कच्छ, सौराष्ट्र और दक्षिण गुजरात)
वोटिंग पर कुल सीटें – 89
कुल उम्मीदवार – 788
कुल पुरुष उम्मीदवार – 718
कुल महिला उम्मीदवार – 70

कुल राजनीतिक दल – 39

कुल मतदाता – 2,39,76,670
कुल पुरुष मतदाता – 1,24,33,362
कुल महिला मतदाता – 1,15,42,811
कुल ट्रांसजेंडर मतदाता – 497

18 से 19 वर्ष की आयु के पहली बार मतदाता – 5,74,560

मतदाताओं की आयु 99 – 4,945 से अधिक है

एनआरआई मतदाता – 163

कुल मतदान केंद्र – 25,430
शहर – 9,014
ग्रामीण – 16,416

और पढ़िए – देश से जुड़ी अन्य बड़ी ख़बरें यहाँ  पढ़ें

देश और दुनिया की ताज़ा खबरें सबसे पहले न्यूज़ 24 पर फॉलो करें न्यूज़ 24 को और डाउनलोड करे - न्यूज़ 24 की एंड्राइड एप्लिकेशन. फॉलो करें न्यूज़ 24 को फेसबुक, टेलीग्राम, गूगल न्यूज़.

- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
Exit mobile version