उत्तराखंड में बढ़ा डेंगू का प्रकोप, स्वास्थ्य विभाग ने खास तौर पर स्कूलों के लिए जारी किए अहम निर्देश, जानें

उत्तराखंड में डेंगू के मामलों की संख्या 500 के आंकड़े को पार कर गई है। राज्य के स्वास्थ्य विभाग ने इस संबंध में जानकारी सार्वजनिक की।

देहरादून: उत्तराखंड में डेंगू के मामलों की संख्या 500 के आंकड़े को पार कर गई है। सोमवार को राज्य के चिकित्सा स्वास्थ्य और परिवार कल्याण निदेशालय ने इस संबंध में जानकारी सार्वजनिक की। प्रभारी सचिव स्वास्थ्य डॉ आर राजेश कुमार ने कहा, ‘डेंगू को फैलने से रोकने के लिए सभी जिलों को दिशा-निर्देश जारी कर दिए गए हैं। अब तक राज्य के पांच जिलों में डेंगू के मामले सामने आ चुके हैं।’

उन्होंने आगे कहा कि देहरादून और हरिद्वार में डेंगू के मरीजों की संख्या तेजी से बढ़ रही है। आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार, देहरादून जिले में अब तक 295 मामले और हरिद्वार में 123 मामले सामने आए हैं।

इससे पहले उत्तराखंड सरकार ने सभी मुख्य चिकित्सा अधिकारियों को डेंगू के प्रसार को रोकने के निर्देश दिए थे।
एएनआई से बात करते हुए, कुमार ने कहा था कि सभी मुख्य चिकित्सा अधिकारियों (सीएमओ) को राज्य में डेंगू के मामलों को रोकने के निर्देश दिए गए हैं। उन्होंने कहा कि अगर किसी जिले में डेंगू के मामले बढ़ते हैं तो सीधे तौर पर सीएमओ जिम्मेदार होंगे।

कुमार ने कहा था, ”राज्य के देहरादून, पौड़ी और हरिद्वार जिलों में डेंगू के मामले सामने आए हैं लेकिन अब स्थिति नियंत्रण में है. राज्य में अब तक डेंगू के 300 मामले सामने आ चुके हैं।”  अधिकारी ने बताया कि डेंगू को देखते हुए राज्य के सभी स्कूलों को निर्देश दिया गया है कि पूरी बाजू की शर्ट पहनकर ही बच्चों को स्कूल में प्रवेश दें। विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार, डेंगू सबसे तेजी से उभरने वाले संक्रमणों में से एक है और वर्तमान में यह सबसे तेजी से फैलने वाला मच्छर जनित वायरल रोग है।

देश और दुनिया की ताज़ा खबरें सबसे पहले न्यूज़ 24 पर फॉलो करें न्यूज़ 24 को और डाउनलोड करे - न्यूज़ 24 की एंड्राइड एप्लिकेशन. फॉलो करें न्यूज़ 24 को फेसबुक, टेलीग्राम, गूगल न्यूज़.

- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
Exit mobile version