TrendingUnion Budget 2024Aaj Ka RashifalAaj Ka MausamBigg Boss OTT 3

---विज्ञापन---

मौसम को लेकर IMD का रेड अलर्ट, दिल्ली-NCR में तापमान जाएगा 47 पार, यूपी-राजस्थान में बरस रही आग

Aaj Ka Mausam : देश में लोगों को भीषण गर्मी सता रही है। सूर्यदेव आग उगल रहे हैं, जिससे तापमान में लगातार उछाल देखने को मिल रहा है। उत्तर प्रदेश और राजस्थान में पारा 47 डिग्री सेल्सियस के करीब पहुंच गया है। आइए जानते हैं कि लोगों को गर्मी से कब राहत मिलेगी?

Edited By : Deepak Pandey | Updated: May 19, 2024 07:30
Share :
दिल्ली एनसीआर में पड़ रही भीषण गर्मी।

Weather Forecast : देश के कई राज्यों में आसमान से आग के गोले बरस रहे हैं। लोगों का गर्मी से हाल बेहाल है। उत्तर प्रदेश और राजस्थान में तापमान 47 डिग्री सेल्सियस के करीब पहुंच गया है, जबकि दिल्ली एनसीआर में लोगों के पसीने छूट रहे हैं। भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने भीषण गर्मी को लेकर चेतावनी जारी की है। कुछ राज्यों में बारिश ने दस्तक दे दी है। आइए जानते हैं कि लोगों को गर्मी से कब राहत मिलेगी?

आईएमडी ने जारी किया रेड अलर्ट

आईएमडी ने रविवार के लिए लू को लेकर रेड अलर्ट जारी किया है, जबकि सोमवार से बुधवार तक ‘ऑरेंज’ अलर्ट रहेगा। इस दौरान कई राज्यों में अधिकतम अधिकतम तापमान 44 और 47 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने की संभावना है। इसे लेकर आईएमडी ने लोगों को घर के अंदर रहने की सलाह दी है।

यह भी पढ़ें : दिल्ली में तापमान 47 पार, यूपी-राजस्थान में भीषण गर्मी, जानें कब मिलेगी लू से राहत?

दिल्ली का कैसा है मौसम

राजधानी और उसके आसपास के इलाकों में हीटवेव के साथ झुलसा देने वाली भीषण गर्मी पड़ रही है। दिल्ली में शुक्रवार को अधिकतम तापमान 46 डिग्री सेल्सियस से ज्यादा दर्ज किया गया, जोकि सामान्य पारा से 4.0 डिग्री अधिक है। सबसे गर्म इलाका मुंगेशपुर रहा, जहां अधिकतम तापमान 46.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। नजफगढ़ में 46.7 डिग्री, पीतमपुरा में 46.1 डिग्री और पूसा में 46 डिग्री सेल्सियस पारा रहा। कुछ इलाकों में 45 डिग्री सेल्सियस पारा दर्ज किया गया। रिज का अधिकतम तापमान 45.5 डिग्री और आया नगर का 45.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

यूपी और राजस्थान में पड़ रही प्रचंड गर्मी

देश में सबसे गर्म राज्य उत्तर प्रदेश और राजस्थान रहा। यूपी के कानपुर और राजस्थान के बाड़मेर में शनिवार को अधिकतम तापमान 46.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। पंजाब और मध्य प्रदेश में भी लोगों को सूरज की तपिश सता रही है। पंजाब के लुधियाना में अधिकतम पारा 45.2 डिग्री और एमपी के ग्लावियर में 45.0 डिग्री सेल्सियस रहा।

एमपी में गर्मी ने तोड़े रिकॉर्ड

गर्मी ने मध्य प्रदेश में रिकॉर्ड तोड़ दिए। दतिया में सबसे ज्यादा पार 47 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। ग्वालियर में अधिकतम पारा 45 डिग्री, खजुराहो में 44, गुना 43.8, रतलाम 44 डिग्री सेल्सियस रहा।

इन राज्यों में गर्मी का सितम जारी

राजस्थान, पंजाब, हरियाणा-चंडीगढ़-दिल्ली के कई स्थानों में 19 से लेकर 21 मई तक हीटवेव से लेकर गंभीर हीटवेव की संभावना है। पश्चिम उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों और ओडिशा के अलग-अलग स्थानों में लू चलने के आसार हैं। मध्य प्रदेश, बिहार, गांगेय पश्चिम बंगाल और झारखंड में गर्मी का सितम जारी रहेगा।

यह भी पढ़ें : राजस्थान समेत 6 राज्यों में चलेगी हीटवेव, आगरा देश में सबसे गर्म, जानें आपके शहर के मौसम का हाल

इन राज्यों में होगी बारिश

मेघालय में 19 और 20 मई को भारी से बहुत भारी बारिश होने की संभावना है। केरल, माहे, तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल में 22 मई को जमकर बादल बरसेंगे।

First published on: May 19, 2024 07:10 AM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.

संबंधित खबरें
Exit mobile version