News24 Hindi

Manthan Chhattisgarh: ‘भूपेश बघेल को मैं सपने में भी दिखता हूं…’, रमन सिंह ने कसा तंज, बोले- इस बार छत्तीसगढ़ से कांग्रेस साफ

Manthan Chhattisgarh

Manthan Chhattisgarh: न्यूज 24 का लोकप्रिय कार्यक्रम मंथन छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर में आयोजित हो रहा है। इसमें पूर्व मुख्यमंत्री रमन सिंह पहुंचे। रमन सिंह से न्यूज24 की एडिटर इन चीफ अनुराधा प्रसाद ने कई तीखे सवाल किए, जिनका उन्होंने जवाब दिया। खबर के नीचे यूट्यूब लिंक है, जिस पर क्लिक कर आप पूरा वीडियो देख सकते हैं, उससे पहले पढ़िए सवाल और जवाब…

सवाल: कार्यक्रम में मुख्यमंत्रीजी आए थे। उन्होंने ऐलान किया कि अबकी बार 75 पार?

रमन सिंह: जो दावा और बाद भूपेश बघेल जी करके गए हैं, वे शायद जमीन की सच्चाई से काफी दूर हैं। उन्होंने जन घोषणा पत्र में 36 वादे किए थे, वो सब अधूरे हैं। इन्होंने पूर्ण शराबबंदी का वादा किया था। लेकिन घर-घर पहुंचाकर शराब बेची जा रही है। राहुल गांधी की उपस्थिति में बघेल ने गीता और गंगाजल की कसम खाकर शराबबंदी की बात कही थी। 10 लाख युवाओं को बेरोजगारी भत्ता देने का वादा किया था। लेकिन बता नहीं पाए कितने युवाओं को दिया है। 2 लाख कर्मचारियों को परमानेंट करने का वादा किया था। वृद्धावस्था, विकलांग पेंशन की बड़ी-बड़ी बातें की थी। जनता की आंख में धूल झोंककर इन्हें सफलता मिली थी। आने वाले दिनों में कांग्रेस छत्तीसगढ़ से साफ होने वाली है।

सवाल: आपके हिसाब से भाजपा को कितनी सीट आ रही हैं?

रमन सिंह: अभी हमने दंतेवाड़ा और जसपुर से परिवर्तन यात्रा निकाली है। जिस तरह स्वागत हो रहा है, वह अद्भुत है। मैं कोई ज्योतिष नहीं हूं कि बता पाऊं की कितने सीटें आएंगी, लेकिन भाजपा की सरकार बन रही है।

सवाल: आपका लीडर कौन होगा, अभी ये क्लीयर नहीं है?

रमन सिंह: किस पार्टी ने चेहरा सामने किया है। कांग्रेस ने कोई चेहरा सामने रखा है। कांग्रेस ने बड़ी-बड़ी बातें की थी। भूपेश है तो भरोसा से भूपेश बघेल का नाम हट गया है। जहां तक भाजपा की बात है कि 2003, 2008 जितने भी चुनाव लड़े, हम सामूहिक नेतृत्व में चुनाव लड़े। चुनाव बाद विधायक दल की बैठक होगी। एक घंटे में सीएम का चेहरा तय हो जाएगा।

सवाल: तो क्या रमन सिंह अभी भी मुख्यमंत्री बन सकते हैं?

रमन सिंह: ये फैसला डॉ रमन सिंह का नहीं बल्कि पार्टी का होगा। विधायक दल का होगा।

सवाल: दिल्ली में कहा जाता है कि डॉक्टर रमन सिंह बिना धार वाली तलवार हैं?

रमन सिंह: देखिए सरकार में होना, 15 साल सीएम रहना, और उसके बाद छत्तीसगढ़ में भाजपा की जो स्थिति है कांग्रेस का हमने भरपूर विरोध किया है। भूपेश को मैं सपने में भी दिखता हूं। उन्हें किस बात का भय है। सुबह, दोपहर, शाम हर समय मेरा नाम रटते रहते हैं।

सवाल: विरोधी कहते हैं भाजपा अपने दम पर चुनाव नहीं लड़ सकती, इसलिए ईडी, आईटी को लगा रखा है?

रमन सिंह: जब भूपेश बघेल जी ईडी और आईटी की बात करते हैं तो उन पर जो आरोप हैं वो हमने नहीं लगाए हैं। हिंदुस्तान में कोई सीएम शायद ही मिलेगा जो भ्रष्टाचार के इतने कीर्तिमान बना रहा है। 2151 करोड़ का शराब घोटाला, ये मैं नहीं कर रहा हूं। ईडी ने 13 हजार पन्नों की चार्जशीट कोर्ट में पेश की है। कोयला में 540 करोड़ का घोटाला। डायरेक्टर माइंस सात महीने से जेल में हैं। इन्होंने पॉलिसी बदल दी। हमने डीओ ऑनलाइन जारी करने की व्यवस्था की थी, इन्होंने ऑफलाइन कर दी। 1300 करोड़ का गौउठान में घोटाला हुआ है। गौउठान छत्तीसगढ़ में बना ही नहीं है। जब गाय नहीं है तो गोबर कहां से बिक रहा है। इन्होंने लालू यादव के चारा घोटाला के कीर्तिमान को भंग किया है। ईडी जो आधार लेकर आई है वो दस्तावेजों के आधार है। छत्तीसगढ़ को बदनाम करने वाला महादेव ऐप के नाम पर हजारों करोड़ का घोटाला हुआ है।

सवाल: इलेक्शन में बीजेपी अपने दम पर लड़ेगी, या किसी की मदद लेगी?

रमन सिंह: भाजपा अपने बलबूते पर चुनाव लड़ेगी। किसी के साथ गठबंधन नहीं होगा।

सवाल: तो अमित जोगी, अरविंद नेता की पार्टी की सपोर्ट करते रहेंगे?

रमन सिंह: अभी इनसे चर्चा नहीं हुई है। जरूरत पड़ेगी तो चर्चा जरूर करेंगे।

सवाल: यूपी में छोटी पार्टियों से बीजेपी ने गठबंधन की, क्या आपको नहीं लगता कि गठबंधन करें तो बेहतर होगा?

रमन सिंह: छत्तीसगढ़ में ऐसी कोई संभावना नहीं है।

सवाल: रमन सिंह ने अंगद की तरह पांव अड़ा दिया है, इसलिए बीजेपी को कोई लीडर नहीं मिल रहा है?

रमन सिंह: भूपेश बघेल की यही परेशानी है। उन्हें रमन सिंह के अलावा कोई नहीं दिखता है। भाजपा में सामूहिक नेतृत्व का काम हो रहा है। मेरी जो भूमिका है, उसी का निवर्हन कर रहा हूं। हमारे पास नरेंद्र मोदी का बड़ा नाम है।

सवाल: नरेंद्र मोदी यहां सरकार चलाने थोड़ी आएंगे?

रमन सिंह: पिछले चुनाव में हम 15 सीट पर सिमट गए। लोकसभा चुनाव में परफॉर्मेंस देखिए 11 में से 9 सीट जीतकर आए।

यह भी पढ़ें: Manthan Chhattisgarh: भूपेश बघेल बोले- अबकी बार 75 पार, केजरीवाल मॉडल पर कही बड़ी बात

Exit mobile version