Tuesday, June 2, 2020

आईसीसी ने जारी की नई गाइडलाइंस, प्रैक्टिस के समय यह काम नहीं कर पाएंगे खिलाड़ी

कोरोना वायरस (CoronaVirus) के कोहराम की वजह से सभी की ज़िंदगी बदल गई है। अब जब भी खेल फिर से शुरू होंगे तब भी इस वायरस का प्रभाव आपको देखने को मिलेगा।

प्रदीप सहगल, नई दिल्लीः कोरोना वायरस (CoronaVirus) के कोहराम की वजह से सभी की ज़िंदगी बदल गई है। अब जब भी खेल फिर से शुरू होंगे तब भी इस वायरस का प्रभाव आपको देखने को मिलेगा। क्रिकेट के खेल पर भी लंबे समय तक इस खतरनाक वायरस का असर दिखेगा। आईसीसी ने कोरोना काल के बाद खिलाडियों को इस वायरस से सुरक्षित रखने के लिए नई गाइडलाइंस जारी की है। नई गाइडलाइंस के बाद खिलाड़ियों को अपनी कुछ आदतों को बदलना होगा।

नई गाइडलाइंस के बाद प्रैक्टिस सेशन से लेकर इंटरनेशनल मैच तक का में बदलाव देखने को मिलेंगे। प्रैक्टिस सेशन में भी कई बदलाव देखने को मिलेंगे। जैसे अब जब खेल शुरू होगा तो खिलाड़ियों को अभ्यास के दौरान टॉयलेट जाने की परमिशन नहीं होगी। इतना ही नहीं वो साथी खिलाड़ियों को अपनी कैप, टॉवेल पानी की बोतल या सनग्लास भी नहीं दे सकेंगे। प्रैक्टिस के दौरान खिलाड़ियों को सोशल डिस्टेंसिंग को भी करना होगा फॉलो।

नई गाइडलाइंडस में आईसीसी ने ट्रेनिंग सेशन को चार स्टेप में बांटने का दिया सुझाव

पहले चरण में खिलाड़ियों को व्यक्तिगत ट्रेनिंग की छूट दी गई है, जबकि दूसरे फेज में तीन या उससे कम खिलाड़ी एकसाथ प्रैक्टिस कर सकेंगे। हालांकि, इस दौरान भी सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों का पालन करना होगा। तीसरे फेज में दस से कम खिलाड़ी एक साथ अभ्यास कर सकेंगे। वहीं, चौथे और आखिरी फेज में पूरी टीम एक साथ प्रैक्टिस कर सकेगी। इस दौरान दस या उससे ज्यादा खिलाड़ियों को मैदान पर मौजूद रहने की इजाजत होगी। वह गेंदबाजी के साथ ही बल्लेबाजी का अभ्यास भी कर सकेंगे।

नई गाइडलाइंस को देखकर ऐसा लगता है जैसे… आईसीसी चाहती है कि खिलाड़ी मैच से पहले और मैच के बाद ड्रेसिंग रूम में कम समय बिताएं। क्योंकि आईसीसी ने जो गाईडलाइंस जारी की हैं उनमें कॉमन रुम को कम से कम इस्तोमाल करने को कहा गया है।

अब ICC ने धीरे धीरे ही सही, क्रिकेट को फिर से पटरी पर लाने की कवायद शुरू दी है। इसके लिए आईसीसी ने नई गाइडलाइंस जारी की है, जिसका असर प्रैक्टिस से लेकर इंटरनेशनल मैच तक पर देखने को मिलेगा। अब देखना होगा कि आईसीसी की ये नई गाइडलाइंस कितनी सफल हो पाती है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

महाराष्ट्र और गुजरात पर बढ़ा चक्रवाती तूफान ‘निसर्ग’ का खतरा, NDRF की कई टीमें तैनात

नई दिल्ली: कोरोना संकट के बीच देश पर एक नया खतरा मंडरा रहा है। बंगाल और ओडिशा में चक्रवाती तूफान अम्फान की तबाही के...

क्या भारत के नाम से हट जाएगा ‘इंडिया’? सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई आज

प्रभाकर मिश्रा, नई दिल्ली: सुप्रीम कोर्ट आज उस याचिका पर सुनवाई करेगा जिसमें मांग की गई है कि संविधान संसोधन करके इंडिया शब्द हटा...

Aaj ka Rashifal 2 June 2020:  इन राशि वालों को आज रहना होगा सावधान वरना बिगड़ सकते हैं काम, जानें अपना राशिफल

Aaj ka Rashifal 2 June 2020: आज दिनांक 2 जून 2020 और दिन मंगलवार (Mangalwar ka Rashifal) है। आज का दिन सभी 12 राशियों...

‘CHAMPIONS’ से मजबूत होंगे छोटे उद्योग, रोजगार की लग जायेगी झड़ी!

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट की मीटिंग में 20 लाख करोड़ के पैकेज और लोकल के लिए वोकल अभियान...