IND vs PAK: बारिश हुई तो 5 ओवर का हो सकता है महामुकाबला, जानिए कैसी है मेलबर्न की पिच और क्या है मैच की संभावना

T20 World Cup 2022 IND vs PAK: यदि टॉस नहीं हुआ है तो निर्धारित समय तीन घंटे में से कम से कम डेढ़ घंटे का समय होना चाहिए।

पुष्पेन्द्र शर्मा, नई दिल्ली: ऑस्ट्रेलिया का मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड ब्लॉकबस्टर मुकाबले के लिए तैयार है। टी 20 वर्ल्ड कप के तहत भारत-पाकिस्तान के बीच 23 अक्टूबर को महामुकाबला खेला जाएगा। हालांकि इस ब्लॉकबस्टर मैच के लिए टकटकी लगाए बैठे दुनियाभर के प्रशंसकों का मजा किरकिरा हो सकता है क्योंकि बारिश पड़ने की पूरी संभावना है। Weather.com के अनुसार मैच के दिन-23 अक्टूबर रविवार को तापमान दिन में 18ºC और रात में 13ºC रहेगा। बारिश की संभावना 80-100% है। ह्यूमिडिटी 82-87% के बीच रहेगी। हवाएं 15 से 25 किमी/घंटा की रफ्तार से चलेंगी।

अभी पढ़ें T20 World Cup 2022: झुके गा नहीं ऑस्ट्रेलिया, डेविड वार्नर की हिंदी सुनकर आ जाएगा मजा, देखें वीडियो

बारिश शायद खेल बिगाड़ सकती है। हालांकि बीसीसीआई ने एक फोटो पोस्ट की है, जिसमें फिलहाल मौसम साफ दिखाई दे रहा है। एक संभावना यह भी है कि कुछ देर बारिश होती है तो मैच 5 ओवर का कराया जा सकता है। आइए जानते हैं ये कैसे हो सकता है।

- विज्ञापन -

5 ओवर के मैच के लिए कम से कम एक घंटा चाहिए 

पूर्व क्रिकेटर पंकज सिंह ने न्यूज 24 से कहा- बारिश होने की स्थिति में टॉस के बाद मैच के लिए निर्धारित समय में से यदि 45 मिनट से एक घंटे का वक्त बचा है तो 5 ओवर का मैच कराया जा सकता है। दोनों टीमों को 10 ओवर के लिए कम से कम 40 से 45 मिनट का समय चाहिए। ब्रेक के लिए मिनिमम चेंजओवर टाइम 10 मिनट चाहिए होता है ऐसे में टॉस के बाद 5-5 ओवर का मैच कराने के लिए कुल 1 घंटे का समय चाहिए होता है।

यदि टॉस नहीं हुआ है तो निर्धारित समय तीन घंटे में से कम से कम डेढ़ घंटे का समय होना चाहिए। टॉस के लिए आधा घंटे का वक्त चाहिए होता है। पंकज सिंह ने कहा- यदि मैच पूरे 20-20 ओवर का होता है तो टीम इंडिया को दो स्पिनर के साथ खेलना चाहिए। टीम इंडिया इस मुकाबले के लिए काफी कॉन्फिडेंट है, लेकिन पाकिस्तान से भी कड़ी चुनौती मिल सकती है क्योंकि वह हाल ही न्यूजीलैंड ट्राय सीरीज फतह करके लौटी है। ऐसे में ये मुकाबला काफी रोचक होने वाला है।

अभी पढ़ें टेनिस मॉम सानिया मिर्जा ने बेटे इजहान को सिखाए गुर, बाएं हाथ से खूब लगाए शॉट, देखें वीडियो

 

कैसी है पिच? 

मेलबर्न में 15 टी20 मैचों में मेजबान ऑस्ट्रेलिया ने 9 में जीत हासिल की है जबकि 5 में हार का सामना करना पड़ा है। एक मैच का कोई नतीजा नहीं निकला। भारत ने एमसीजी में 4 टी20 मैच खेले हैं जिनमें से 2 में जीत और 1 में हार का सामना करना पड़ा है। पाकिस्तान ने एमसीजी पर 1 मैच खेला है और उसे हार मिली है। मेलबर्न की पिच अक्सर बल्ले और गेंद के बीच एक अच्छा संतुलन देती है। तेज गेंदबाजों को शुरुआती दौर में यहां कुछ अच्छा उछाल मिल सकता है, लेकिन इस मैदान पर स्पिनरों की भूमिका कम हो सकती है। अक्टूबर-नवंबर में मेलबर्न का मौसम जनवरी की तुलना में ठंडा रहता है, जिसमें तापमान का स्तर 9 से 19 डिग्री के बीच होता है और हवा का स्तर अच्छा होता है।

अभी पढ़ें  खेल से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

देश और दुनिया की ताज़ा खबरें सबसे पहले न्यूज़ 24 पर फॉलो करें न्यूज़ 24 को और डाउनलोड करे - न्यूज़ 24 की एंड्राइड एप्लिकेशन. फॉलो करें न्यूज़ 24 को फेसबुक, टेलीग्राम, गूगल न्यूज़.

- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
Exit mobile version