IPL 2023, GT vs CSK, Updates: आईपीएल में गुजरात से लगातार तीसरी बार हारी चेन्नई, टाइटंस ने 5 विकेट से जीता मैच, देखें फुल स्कोर कार्ड

IPL 2023, GT vs CSK, live Updates: शुभमन गिल के अर्धशतक (63) की मदद से गुजरात टाइटंस (जीटी) ने शुक्रवार को नरेंद्र मोदी स्टेडियम में इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) 2023 के शुरुआती मैच में चेन्नई सुपर किंग्स (सीएसके) के खिलाफ पांच विकेट से जीत दर्ज की। शुभमन गिल ने 36 गेंदों में 63 रन बनाए, जबकि राहुल तेवतिया और राशिद खान ने अंतिम के दो ओवर में चौके-छक्के लगाकर मैच को अपने पक्ष में कर लिया।

सीएसके के तुषार देशपांडे आईपीएल में पहले इम्पैक्ट प्लेयर बने। वे अंबाती रायडू की जगह आए। जीटी के साई सुदर्शन ने उन्हें इम्पैक्ट प्लेयर के रूप में चुने जाने वाले दूसरे खिलाड़ी के रूप में शामिल किया, जो न्यूजीलैंड के बल्लेबाज केन विलियमसन के विकल्प के रूप में आए, जिन्हें पहली पारी में क्षेत्ररक्षण के दौरान चोट लग गई थी।

सीएसके के राजवर्धन हैंगरगेकर का आईपीएल में पदार्पण शानदार रहा। उन्होंने अपने चार ओवरों में 36 रन देकर तीन विकेट लिए थे।

179 रनों का पीछा करने उतरी टाइटंस की शुरुआत भी सीएसके की तरह ही रही। पहले ओवर में सिर्फ तीन ही रन बना सके। इसके बाद शुभमन गिल और रिद्धिमान साहा ने देशपांडे के ओवर में दो चौके और एक छक्का जड़ा और ओवर से 15 रन बटोरे।

- विज्ञापन -

और पढ़िए –  CSK vs GT: शिवम दुबे से क्यों नहीं कराई गेंदबाजी? पहले मैच में हार के बाद MS Dhoni ने दिया ये बयान

पदार्पण कर रहे हैंगरगेकर के लिए शुरुआत अच्छी नहीं रही, जैसी उन्हें उम्मीद थी। उन्होंने अपने आईपीएल करियर के अपने पहले ओवर की दूसरी गेंद नो-बॉल फेंक दी। इसके बाद उन्होंने वाइड गेंद डाली और साहा ने शॉर्ट गेंद को मिड विकेट के ऊपर से फ्री हिट पर चौका जड़ दिया।

हैंगरगेकर ने एक-दो सिंगल के बाद वापसी की, बाद में उन्होंने अपने पहले ओवर में ही साहा को आउट कर अपना पहला आईपीएल विकेट हासिल किया। साहा डीप मिड-विकेट पर कैच दे बैठे और शिवम दूबे ने एक शानदार कैच पकड़ा।

अगले ओवर में, गिल ने गियर बदल दिया और चौके छक्के मारे। गिल ने छठे ओवर में मिचेल सेंटनर को दो चौके जड़े, जिससे पावरप्ले में स्कोर एक विकेट के नुकसान पर 65 रन हो गया।

सातवें ओवर में सिंगल और डबल लेने के बाद गिल ने आठवें ओवर में सेंटनर के खिलाफ दो और चौके लगाए। अगले ओवर में उनके और साईं सुदर्शन के बीच दूसरे विकेट के लिए 50 रन की साझेदारी हुई।

10वें ओवर में हरगागेकर में सुदर्शन को 22 रन पर पवेलियन भेज दिया। फिर, कप्तान हार्दिक पांड्या रन-चेज़ में गिल का साथ देने आए। तब तक टाइटन्स ने 93/2 के साथ एक अच्छी स्थिति में थी। गिल अपने क्लासिक अंदाज में बड़ी हिट लगते रहे और उन्होंने 30 गेंदों पर अपना अर्धशतक पूरा किया। 13वें ओवर में, जडेजा ने पंड्या को 8 रन के स्कोर पर बोल्ड कर दिया। जीटी कप्तान स्वीप के लिए गए, लेकिन पूरी तरह से चूक गए।

अगले ओवर में गिल ने डीप मिड विकेट पर देशपांडे को छक्का लगाया। लेकिन गिल को 63 के निजी स्कोर पर पवेलियन भेज दिया।

जीटी को जीत के लिए 24 गेंदों पर 34 रन चाहिए थे। चाहर ने 17वें ओवर में सिर्फ चार रन दिए। फिर 18वें ओवर में हैंगरगेकर आक्रमण पर आए। उन्होंने कुछ डॉट्स के साथ शुरुआत की और उसके बाद सिंगल लिया लेकिन अगली गेंद पर विजय शंकर ने एक बड़ा छक्का जड़ दिया। अगली गेंद पर हैंगरगेकर ने शंकर (27) को आउट कर दिया। ऐसा लगा कि धोनी की पैनी कप्तानी के आगे जीटी के बल्लेबाज रन के लिए तरस जाएंगे, लेकिन ऐसा हुआ नहीं।

जीत के लिए 9 गेंदों पर 18 रन चाहिए थे, राशिद खान ने डीप मिड विकेट पर छक्का लगाया और इसके बाद एक चौका जड़ दिया। अंतिम ओवर में जीत के लिए 8 रन चाहिए थे। देशपांडे ने वाइड से शुरुआत की और अगली गेंद पर राहुल तेवतिया ने गेंद को मिड ऑफ के ऊपर से छक्का लगा दिया और अगली गेंद पर चौका मार कर जीत दिला दी।

और पढ़िए – IPL 2023: MI और DC का बड़ा ऐलान, इन खिलाड़ियों को मिली जसप्रीत बुमराह और ऋषभ पंत की जगह

इससे पहले आईपीएल के 16 वें सीजन का शुक्रवार को हैदराबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में शानदार आगाज हुआ। ओपनिंग मैच में हार्दिक पांड्या ने टॉस जीतकर महेंद्र सिंह धोनी को बैटिंग करने का निमंत्रण दिया। चेन्नई की टीम पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवर में 7 विकेट के नुकसान में 178 रन बनाएं। सलामी बल्लेबाज ऋतुराज गायकवाड़  ने 23 गेंद में अर्धशतक पूरा किया। आईपीएल में यह उनकी 11वीं फिफ्टी है। ऋतुराज 91 रन बनाकर पर आउट हुए। उन्हें अल्ज़ारी जोशेफ ने चलता किया। ऋतुराज अपनी पारी में 9 छक्के और 4 चौके लगाए। गुजरात की और से शामी, रशीद और अल्ज़ारी सफल गेंदबाज रहे। तीनों गेंदबाज से 2-2 विकेट लिए।

टॉस के बाद हार्दिक और धोनी ने ये कही बात
गुजरात के कप्तान हार्दिक पांड्या ने टॉस जीतने के बाद कहा, “यह पिच बल्लेबाजी के लिए काफी अच्छी है। मुझे लगता है कि सीजन की शुरआत धोनी के साथ खेलते हुए करना एक अच्छी बात है। पूरा देश उनसे कुछ न कुछ सीखता है। इम्पैक्ट प्लेयर में हम जो भी करेंगे वह आशु पा पर डिपेंड करेगा।”

चेन्नई के कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने कहा, “हम भी पहले गेंदबाजी करने की सोच रहे थे। हमें नहीं लगता कि यह पिच बाद में बदलेगी। काफी दिनों के बाद हम इस तरह के वातावरण में खेल रहे हैं। हमारी तैयारी काफी बढ़िया रही है। हमने काफी पहले से कैम्प शुरू कर दिया था।आज हमारी टीम में जो चार विदेशी खिलाड़ी खेलेंगे वह हैं – मोईन, सैंटनर, कॉन्वे और स्टोक्स।”

दोनों टीमों की प्लेइंग 11

चेन्नई सुपर किंग्स (प्लेइंग इलेवन): डेवोन कॉनवे, रुतुराज गायकवाड़, बेन स्टोक्स, अंबाती रायडू, मोईन अली, शिवम दूबे, एमएस धोनी (कप्तान), रवींद्र जडेजा, मिचेल सेंटनर, दीपक चाहर, राजवर्धन हैंगरगेकर

गुजरात टाइटन्स (प्लेइंग इलेवन): रिद्धिमान साहा (डब्ल्यू), शुभमन गिल, केन विलियमसन, हार्दिक पांड्या (सी), विजय शंकर, राहुल तेवतिया, राशिद खान, मोहम्मद शमी, जोशुआ लिटिल, यश दयाल, अल्जारी जोसेफ

इससे पहले ग्रैंड ओपनिंग सेरेमनी हुई, जिसमें बॉलीवुड अभिनेत्री तमन्ना भाटिया, कटरीना कैफ और गायक अरिजीत सिंह परफॉर्म किया। अरिजीत सिंह के बाद अब रश्मिका मंधाना-तमन्ना भाटिया ने जलवा बिखेरा।

बॉलीवुड के फेमस सिंगर अरिजीत सिंह की परफॉर्मेंस के साथ आईपीएल 2023 की ओपनिंग सेरेमनी शुरू हुई। उन्होंने केसरिया, लहरा दो और शुभानल्लाह जैसे गानों पर शानदार परफॉर्मेंस दी, जिस पर स्टेडियम में मौजूद दर्शक भी झूम उठे। इस शो को देखने के लिए करीब 1.15 लाख दर्शक स्टेडियम पहुंच चुके हैं, आईपीएल सेरेमनी को मंदिरा बेदी को कर रही हैं।

रश्मिका-भाटिया ने दी शानदार परफॉर्मेंस

ओपनिंग सेरेमनी के दौरान साउथ इंडियन एक्ट्रेस रश्मिका मंदाना ने श्रीवल्ली, नाटू-नाटू और ढोलिडा जैसे गानों पर जमकर डांस किया। उनके पहले एक्ट्रेस तमन्ना भाटिया ने 5 मिनट तक तूने मारी एंट्रियां और चौगाड़ा तारा जैसे गानों पर डांस किया। इस दौरान स्टेडियम में मौजूद दर्शक भी झूमते दिखे।

 

नरेंद्र मोदी स्टेडियम में दर्शकों की एंट्री शुरू हो गई है। आज एक लाख से ज्यादा दर्शकों के पहुंचने की उम्मीद है। ओपनिंग सेरेमनी के तुरंत बाद पहले मैच का आगाज होगा।

गुजरात-चेन्नई के बीच पहला मैच

पहला मैच चेन्नई सुपर किंग्स बनाम गुजरात टाइटन्स के बीच हो रहा है। गुजरात के अहमदाबाद में खेले जा रहे इस मैच में एक तरफ जहां आईपीएल की सबसे सफल टीमों में शामिल चेन्नई है तो दूसरी तरफ डेब्यू सीजन में ही खिताब जीतने वाली गुजरात टाइटन्स की टीम है।

ड्रोन शो से चमकी ट्रॉफी

आईपीएल ओपनिंग सेरेमनी के दौरान IPL 2023 कप बनाने के लिए करीब 1500 ड्रोन का इस्तेमाल किया गया। यह स्पेशल ड्रोन शो रहा। इसके जरिए आसमान में ट्रॉफी चमक बिखेरी गई, जिसे देखते ही बन रहा था। कुल मिलकर इस सीजन का आगाज शानदार रहा।

और पढ़िए – खेल से जुड़ी अन्य बड़ी ख़बरें यहाँ पढ़ें

देश और दुनिया की ताज़ा खबरें सबसे पहले न्यूज़ 24 पर फॉलो करें न्यूज़ 24 को और डाउनलोड करे - न्यूज़ 24 की एंड्राइड एप्लिकेशन. फॉलो करें न्यूज़ 24 को फेसबुक, टेलीग्राम, गूगल न्यूज़.

- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
Exit mobile version