IND vs AUS: जंपा ने तोड़ी भारतीय बल्लेबाजी की कमर, ऑस्ट्रेलिया ने 21 रन से हराया, चार साल बाद घर पर सीरीज हारा भारत

IND vs AUS 3rd ODI: भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेली जाने वाली तीन मैचों की वनडे सीरीज का आखिरी मैच आज खेला जा रहा है।

IND vs AUS 3rd ODI: ऑस्ट्रेलिया ने भारत को तीसरे वनडे हरा दिया है। टीम को तीसरे वनडे में कंगारुओं ने 21 रन से हराया है। इस हार के चलते उसने तीन मैचों की सीरीज को 1-2 से गंवा दिया है। इस हार का नतीजा ये हुआ कि भारत को हटाकर ऑस्ट्रेलिया वनडे रैंकिंग में नंबर-1 पर पहुंच गया है।

टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए ऑस्ट्रेलिया ने भारत को 270 रनों का टारगेट दिया। 270 रनों के टारगेट का पीछा करते हुए भारतीय टीम 49.1 ओवर में 248 रनों पर ही ऑलआउट हो गई। विराट कोहली ने 54 और हार्दिक पंड्या ने 40 रनों की पारी खेली। ऑस्ट्रेलिाय की ओर से एडम जाम्पा ने चार विकेट लिए। वहीं एश्टन एगर को भी दो सफलताएं हासिल हुईं। भारत ने चार सालों बाद अपने घर पर वनडे सीरीज गंवाया है।

और पढ़िए – IND vs AUS: लगातार तीसरे मैच में गोल्डन डक पर आउट सूर्या, दुनिया में सबसे ज्यादा शून्य पर आउट होने वाले बल्लेबाज कौन, जानें 

जंपा के झटकों से नहीं उबरी भारतीय टीम

270 रन का लक्ष्य का पीछा करने उतरी टीम इंडिया एक समय काफी मजबूत स्थिति में लग रही थी, जब विराट कोहली बल्लेबाजी कर रहे थे। लेकिन फिर एडम जंपा भरतीय बल्लेबाजों पर कहर बन टूट पड़े। हमेशा की तरह एक बार फिर जंपा ने टीम इंडिया के बैटर्स को खूब परेशान किया और एक छोर से जमे हुए बल्लेबाजों को पवेलियन भेजते रहे। जंपा ने पारी के 12वें ओवर में शुभमन गिल (37) को LBW किया। फिर 27वें ओवर में सेट हो चुके केएल राहुल (32) को चलता किया। इसके बाद उन्होंने हार्दिक पंड्या (40) का बहुमूल्य विकेट लिया। उनके सामने रवींद्र जडेजा भी कुछ नहीं कर सके और 18 रन के स्कोर पर छक्का मारने के चक्कर में विकेट गंवाया। ये टीम इंडिया का 8वां था। जंपा के झटकों से भारतीय टीम उबर नहीं पाई।

- विज्ञापन -

2019 में ऑस्ट्रेलिया ने भारत को हाराया था वनडे सीरीज 

गौरतलब है कि फरवरी 2019 में ऑस्ट्रेलिया और भारत ने दो टी-20 और 5 वनडे की श्रृंखला खेली थी, जिसमें मेहमान टीम ने इंडिया को 5 वनडे की सीरीज 3-2 से हराया था, जबकि टी-20 सीरीज 2-0 से जीती थी। इसके बाद भारत ने 7 वनडे और 6 टेस्ट सीरीज जीती। टीम ने इस दौरान 13 टी-20 सीरीज में 11 जीती और 2 ड्रॉ खेली। इस प्रकार भारत तीनों फॉर्मेट मिलाकर घरेलू मैदान पर 26 श्रृंखला बाद कोई सीरीज हारा है।

ऑस्ट्रेलिया ने भारत की विजय रथ को रोक दिया है। पिछले 4 सालों में भारत ने 7 सीरीज जीती हैं। 2019 की तरह इस बार भी ऑस्ट्रेलिया ने ही भारत को घर में आकर हराया है।

और पढ़िए – IND vs AUS: 0,0,0…लगातार तीन पारियों में पहली गेंद पर आउट, सूर्यकुमार यादव ने बनाया शर्मनाक रिकॉर्ड, बन गए ऐसा करने वाले पहले बल्लेबाज

घर में भारत की पिछली पांच वनडे सीरीज हार

2-1 बनाम ऑस्ट्रेलिया, 2023
3-2 बनाम ऑस्ट्रेलिया, 2019
3-2 बनाम दक्षिण अफ्रीका, 2015
2-1 बनाम पाकिस्तान, 2012/13
4-2 बनाम ऑस्ट्रेलिया, 2009

  • ऑस्ट्रेलिया (प्लेइंग इलेवन): डेविड वार्नर, ट्रेविस हेड, मिचेल मार्श, स्टीवन स्मिथ (सी), मारनस लेबुस्चगने, एलेक्स केरी (डब्ल्यू), मार्कस स्टोइनिस, एश्टन एगर, सीन एबॉट, मिशेल स्टार्क, एडम ज़म्पा
  • भारत (प्लेइंग इलेवन): रोहित शर्मा (c), शुभमन गिल, विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, केएल राहुल (w), हार्दिक पांड्या, रवींद्र जडेजा, अक्षर पटेल, कुलदीप यादव, मोहम्मद शमी, मोहम्मद सिराज
  • ऑस्ट्रेलिया ने जीता टॉस, पहले बल्लेबाजी का किया फैसला

और पढ़िए – खेल से जुड़ी अन्य बड़ी ख़बरें यहाँ पढ़ें

देश और दुनिया की ताज़ा खबरें सबसे पहले न्यूज़ 24 पर फॉलो करें न्यूज़ 24 को और डाउनलोड करे - न्यूज़ 24 की एंड्राइड एप्लिकेशन. फॉलो करें न्यूज़ 24 को फेसबुक, टेलीग्राम, गूगल न्यूज़.

- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
Exit mobile version