Trendinglok sabha election 2024International Women DayIPL 2024News24PrimeMahashivratri 2024WPL 2024

---विज्ञापन---

क्या है अखिलेश यादव का PDA फॉर्मूला? जिसके जरिए Mission 2024 जीतने चली थी सपा, विस चुनाव में जमानत हुई जब्त

SP chief Akhilesh Yadav PDA formula failed: मध्य प्रदेश में समाजवादी पार्टी ने 46 सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारे थे, लेकिन किसी को भी जीत नसीब नहीं हुई। ऐसे में अखिलेश यादव के PDA फॉर्मूले पर सवाल उठ रहे हैं, जिसके जरिए वह मिशन 2024 की तैयारी कर रहे हैं।

Edited By : Pratyaksh Mishra | Updated: Dec 4, 2023 16:37
Share :

SP chief Akhilesh Yadav PDA formula failed: चारों राज्यों के विधानसभा चुनाव के नतीजे कल 3 दिसम्बर को सामने आ चुके हैं, हम इस दौरान मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव की बात कर रह हैं। राज्य में भाजपा को 163 तो कांग्रेस को 66 सीटें मिलीं। कांग्रेस की तीन राज्यों में हार के बाद जहां इंडिया गठबंधन में बयानबाजी तेज हो गई है, वहीं समाजवादी पार्टी के मुखिया अखिलेश यादव के ‘पीडीए फॉर्मूले’ की चर्चा भी तेज हो गई। दरसअल, अखिलेश इस फॉर्मूले के आधार पर ‘मिशन 2024’ की तैयारी कर रहे थे, लेकिन वह मध्य प्रदेश चुनाव में अपने नेताओं की जमानत भी नहीं बचा पाए।

यह भी पढ़ें- कांग्रेस की हार पर INDIA गठबंधन में जुबानी जंग, सपा नेता ने बताया अखिलेश यादव फैक्टर का मतलब

क्या है अखिलेश यादव का PDA फॉर्मूला?

इंडिया गठबंधन में शामिल होने के साथ, अखिलेश यादव ने एनडीए को चुनौती देने के लिए PDA फॉर्मूला पेश किया था, जिसे उन्होंने P-पिछड़े (पिछड़े वर्ग), D-दलित और A-अल्पसंख्यक के रूप में परिभाषित किया।

एक बार बिहार में विपक्षी एकता पर जोर देते हुए अखिलेश ने वही दोहराया, जो अन्य क्षेत्रीय दल मांग कर रहे थे , उन्होंने कहा जो दल किसी विशेष राज्य में मजबूत हैं, उन्हें लोकसभा 2024 चुनावों के लिए उस राज्य में विपक्षी गठबंधन का दिल होना चाहिए।

फेल हुआ PDA फॉर्मूला

मध्य प्रदेश चुनाव 2023 की बात करें तो कमलनाथ के साथ खटास आने के बाद समाजवादी पार्टी के मुखिया अखिलेश यादव ने राज्य में 46 सीटों पर अपने प्रत्याशी उतारे थे, लेकिन किसी भी सीट पर प्रत्याशी को जीत नहीं मिली। जीत मिलना तो दूर, सभी प्रत्याशी अपनी जमानत भी गंवा बैठे। बुधनी सीट की बात करें तो यहां से महामंडलेश्वर स्वामी को सपा ने टिकट दिया था, लेकिन उनको महज 136 वोट ही मिले। अखिलेश यादव ने पहली बार पीडीए फॉर्मूले को यूपी के कोसी उपचुनाव में अपनाया था, जिसमें उन्हें जीत मिली। इसी आधार पर वह मिशन 2024 की तैयारी कर रहे थे, हालांकि उनका यह प्लान फ्लॉप रहा। अब यह देखना दिलचस्प होगा कि अखिलेश यादव लोकसभा चुनाव के लिए क्या प्लान लेकर आते हैं।

First published on: Dec 04, 2023 04:37 PM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.

---विज्ञापन---

संबंधित खबरें
Exit mobile version