लाॅन्च हुआ पहला 5G स्मार्टफोन, 1 सेकेंड में डाउनलोड होगी मूवी, जानें और क्या है खास

नई दिल्ली ( 28 फरवरी ): स्पेन के बर्सिलोना में चल रहे मोबाइल वर्ल्ड कांग्रेस 2017 में ZTE कंपनी ने दुनिया का पहला 5जी स्मार्टफोन लॉन्च किया है। यह स्मार्टफोन 5जी नेटवर्क को सपोर्ट करता है और 5जी 2020 तक आ सकता है। कंपनी ने इस फोन के बारे में जानकारी दी कि 'गिगाबाइट फोन' दुनिया का पहला ऐसा फोन है जिसकी डाउनलोडिंग स्पीड 1 जीबी प्रति सेकेंड तक होगी।

कंपनी के अनुसार ZTE का यह गिगाबाइट स्मार्टफोन है जिसमें 1GBPS की डाउनलोडिंग स्पीड है। यह 4G की पहली जनरेशन से 10 गुना फास्ट है। ऐसे में इस स्पीड से एक पूरी मूवी महज एक सेकेंड में डाउनलोड की जा सकती है। 

इस फोन में क्वॉलकॉम का लेटेस्ट स्नैपड्रैगन 835 प्रोसेसर होगा। कंपनी के प्रवक्ता के मुताबिक टेक कंपनियां 5जी यानी पांचवे जेनरेशन के नेटवर्क को सपोर्ट करने वाली डिवाइस बनाने में लगी हैं। ताकि आने वाले समय में लोग अपने स्मार्टफोन पर ही फिल्म और टीवी देख सकें। साउथ कोरियन कैरियर KT Corp का लक्ष्य Pyeongchang में होने वाले विंटर ओलंपिक 2018 में 5G नेटवर्क का ट्रायल करना है।

चाइनीज इलेक्ट्रॉनिक्स प्रोडक्ट्स बनाने वाली कंपनी ZTE ने स्पेन के बार्सिलोना में आयोजित MWC 2017 में दुनिया का पहला 5जी स्मार्टफोन लॉन्च किया है। गिगाबाइट फोन 5G नेटवर्क को सपोर्ट करता है। कंपनी के मुताबिक यह दुनिया का पहला स्मार्टफोन है जिसमें सुपर स्पीड वाले 5G नेटवर्क का सपोर्ट दिया गया है। हालांकि फिलहाल 5जी नेटवर्क 2020 तक आने की संभावना है।