बड़ा साइबर अटैक, 1.7 करोड़ यूजर्स की डिटेल चोरी

नई दिल्ली ( 18 मई ): देश में ऑनलाइन फूड की डिलिवरी करने वाली कंपनी जोमेटो (Zomato) पर बड़ा साइबर अटैक हुआ है। इस संबंध में कंपनी ने ब्लॉग के जरिए जानकारी दी है। ब्लॉग में 1.7 करोड़ यूजर्स के डाटा के चोरी होने की बात कही गई है। हालांकि कंपनी का कहना है कि यूजर्स के पेमेंट से संबंधित कोई डाटा चोरी नहीं हुई है।

Zomato के मुताबिक डेटाबेस से लगभग 1.7 करोड़ कस्टमर्स के डेटा चोरी किए जा चुके हैं। इनमें ईमेल और पासवर्ड शामिल हैं। कंपनी ने अपने आधिकारिक ब्लॉग पोस्ट में बताया है कि डेटा यूजर्स डेटा चोरी किए गए हैं। हालांकि, कंपनी ने सभी प्रभावित यूजर्स के पासवर्ड रीसेट कर दिए हैं और Zomato का कहना है कि क्रेडिट कार्ड की जानकारियां पूरी तरह सिक्योर हैं।

हैकरीड के मुताबिक Zomato के डेटाबेस में यूजर्स के ईमेल पासवर्ड हैशेस शामिल हैं। जिन्हें डार्क वेब में पैकेज के तौर पर लगभग 1000 डॉलर (करीब 64064 रुपए) में बेचा जा रहा है। जो वेंडर्स इन डेटा को बेच रहे हैं वो इसका सैंपल भी दे रहे हैं कि यह डेटा सही है और इन्हें यूज किया जा सकता है। कंपनी का कहन है कि चोरी किए गए पासवर्ड हैश के तौर पर हैं, इसलिए इन्हें हैकर्स प्लेन टेक्स्ट में कनवर्ट नहीं कर सकते हैं।

Zomato ने कहा है अगले कुछ दिनों और कुछ हफ्ते में कंपनी सिक्योरिटी में बढ़ोतरी करेगी और कस्टमर्स को हरसंभव मदद मुहैय्या कराएगी। कंपनी इसे ह्यूमन एरर कह कर भले ही टाल दे, लेकिन यह मामला गंभीर है और इसके साथ यूजर्स कि सिक्योरिटी जुड़ी हैं। क्योंकि इससे न सिर्फ यूजर्स के जोमैटो अकाउंट प्रभावित होंगे बल्कि इससे दूसरी आईडी भी हैक हो सकती हैं।