जिम्बाब्बे में रॉबर्ट मुगाबे का युग का खत्म, पार्टी ने पद से हटाया

नई दिल्ली ( 19 नवंबर ): जिम्बाब्बे की सत्तारूढ़ पार्टी जेडएएनयू-पीएफ ने राष्ट्रपति रॉबर्ट मुगाबे (93) को पार्टी नेता के पद से हटा दिया है। इसके साथ ही अफ्रीकी देश में रॉबर्ट मुगाबे का 37 साल से जारी सत्ता युग भी समाप्त हो गया। उनकी जगह म्नांगागवा जेडएएनयू-पीएफ पार्टी के प्रमुख बनाए गए हैं। एमर्सन को पिछले महीने ही मुगाबे ने पद से हटा दिया था।

बैठक में हिस्सा लेने वाले एक प्रतिनिधि ने कहा, 'उन्हें (रॉबर्ट मुगाबे) निकाल दिया गया है। म्नांगागवा हमारे नए नेता होंगे।' इतना ही नहीं मुगाबे की पत्नी ग्रेस को भी पार्टी से निष्कासित कर दिया गया है। इससे पहले ग्रेस को ही मुगाबे का उत्तराधिकारी माना जा रहा था। 

देश के पुराने सैनिकों के 93 साल के नेता क्रिस मुत्सवांग्वा ने बैठक में हिस्सा लेने से पहले कहा कि मुगाबे का समय अब पूरा हो चुका और वह जितना जल्दी हो सकें, देश छोड़ दें। उन्होंने बैठक से पहले कहा, 'मुगाबे सम्मानपूर्वक विदाई के लिए सौदेबाजी करने की कोशिश कर रहे हैं।' मुत्सवांग्वा ने सड़कों पर प्रदर्शन करने की धमकी दी। उन्होंने कहा, 'यदि मुगाबे देश नहीं छोड़ने पर राजी नहीं होंगे तो सड़कों पर प्रदर्शन होंगे।'