'जाकिर की देश में 37 संपत्तियां, अकेले मुंबई में 25 फ्लैट'

नई दिल्ली(1 जनवरी):  विवादित इस्लामिक धर्मगुरु डॉ. जाकिर नाइक की देशभर में कम से कम 37 37 संपत्तियां हैं। जाकिर की अकेले मुंबई में 25 फ्लैट्स हैं , तो पुणे और शोलापुर में भी नाइक की कई संपत्तियां हैं।

- एक अंग्रेजी अखबार के मुताबिक राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) के सूत्रों के हवाले से यह खबर दी है। एनआईए के एक अधिकारी ने नाम न जाहिर करने की शर्त पर अखबार को बताया, 'जाकिर नाइक और उनकी संस्था इस्लामिक रीसर्च फाउंडेशन (आईआरएफ) की इन संपत्तियों की कुल कीमत 100 करोड़ रुपये के करीब आंकी गई है।'

- एजेंसी ने नाइक की प्रचार सामग्रियां भी जब्त की हैं, जिनमें 5,000 टीबी (टेराबाइट्स) डेटा की 14,000 वीडियो टेप्स शामिल हैं। एनआईए को संपत्तियों की यह जानकारी नाइक और आईआरएफ के इन्हीं जब्त दस्तावेज़ों की जांच में मिली। 

- एनआईए प्रमुख शरद कुमार के नेतृत्व में एजेंसी के अधिकारियों की एक टीम ने इस बाबत मुंबई जाकर वहां की पुलिस से बातचीत की।

- बता दें कि सरकार ने नाइक की संस्था आईआरएफ को गैर कानूनी गतिविधि (रोकथाम) अधिनियम (यूएपीए) के तहत 'गैर कानूनी संस्था' करार देते हुए 5 साल के लिए प्रतिबंधित कर दिया था। इस प्रतिबंध के बाद एनआईए ने नाइक और आईआरएफ के खिलाफ मुस्लिम युवाओं को हिंसा के लिए भड़काने और समाज के विभिन्न समूहों के बीच धर्म एवं नस्ल के आधार पर दुश्मनी बढ़ाने के आरोपों के तहत मामला दर्ज किया था।