...जब युवराज ने लगाए एक ही ओवर में 6 छक्के

नई दिल्ली(19 सितंबर): धाकड़ बल्लेबाज युवराज सिंह ने अपने करियर में कई यादगार पारियां खेली हैं। लेकिन 19 सितंबर 2007 का दिन उनके साथ हमेशा जुड़ा रहेगा। यही वह दिन था जब किंग्समीड, डरबन के मैदान पर युवराज ने इंग्लैंड के तेज गेंदबाज स्टुअर्ट ब्रॉड के एक ही ओवर में लगातार छह छक्के लगाकर अपना नाम इतिहास में दर्ज करा दिया था। 

- 2007 में साउथ अफ्रीका में खेले गए पहले टी20 वर्ल्ड कप में युवराज शानदार फॉर्म में थे और यह मुकाबला उसकी मिसाल था।

- ओपनर वीरेंद्र सहवाग (68) और गौतम गंभीर (58) ने भारत को मजबूत आधार दिया था लेकिन ब्रॉड के ओवर ने तो भारतीय पारी को बहुत आगे पहुंचा दिया। एक ओवर पहले ही युवराज और ऐंड्रू फ्लिंटॉफ के बीच बहस हुई थी और शायद उसी का गुस्सा युवी ने ब्रॉड पर निकाला। 

-क्रिकेट के इतिहास में यह चौथी बार हुआ था जब एक ही ओवर में छह छक्के लगे हों लेकिन टी20 इंटरनैशनल में ऐसा पहली बार हुआ था जब एक बल्लेबाज ने एक ओवर की हर गेंद पर छक्का लगाया हो।

- भारत ने कुल 218 रन बनाए। युवराज 14 गेंदों पर 58 रन बनाकर आउट हुए। जवाब में विक्रम सोलंकी, केविन पीटरसन और पॉल कॉलिंगवुड ने अच्छी बल्लेबाजी की लेकिन वे युवराज की पारी का जवाब नहीं दे पाए। अंत में इंग्लैंड 18 रन पीछे रह गया और इसके साथ ही वह सुपर आठ में क्वॉलिफाइ नहीं कर पाया। इंग्लैंड का स्कोर 18 ओवर बाद 171/5 रन था जो भारत के बराबर ही था। लेकिन 19वें ओवर में युवराज के छह छक्कों ने पूरी तस्वीर बदलकर रख दी थी।

देखें वीडियो 

[embed]https://www.youtube.com/watch?v=wSwSaF2z124[/embed]