'सिक्सर किंग' युवराज ने इन वजहों से नम आखों से अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से लिया संन्यास

yuvraj Singh

न्यूज 24 ब्यूरो, नई दिल्ली (14 जून): भारतीय टीम के महान बल्लेबाजों में से एक युवराज सिंह ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट को अलविदा कह दिया है। बताया जा रहा है कि लिमिटेड ओवर्स के दमदार खिलाड़ी माने जाने वाले युवराज सिंह ने संन्यास लेने का ऐलान इसलिए किया है क्योंकि अब वे फ्रीलांस क्रिकेट करियर चाहते हैं। युवराज सिंह चाहते हैं कि वे आइसीसी द्वारा अप्रूव्ड टी20 लीग में खेल सकें।

- बताया जा रहा है कि इसके लिए युवराज सिंह ने घरेलू और अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट को अलविदा कहा है। इसके बाद ही बीसीसीआइ इन टी20 लीग्स में खेलने की इजाजत देगी। पंजाब के रहने वाले बाएं हाथ के बल्लेबाज युवराज सिंह ने इसके लिए बीसीसीआइ से परमीशन की मांग की है।ऐसा इसलिए भी है कि अब 37 वर्षीय युवराज के पास टीम इंडिया के लिए खेलने का कोई मौका नहीं है।

-इस बात को लेकर बीसीसीआइ से जुड़े सूत्रों ने कहा है, "युवराज सिंह इंटरनेशनल और फर्स्ट क्लास क्रिकेट से संन्यास लेने के बारे में सोच रहे हैं। युवराज सिंह के पास इस समय देश के लिए खेलने का कोई मौका नहीं है। लेकिन, उन्हें GT20(कनाडा), आयरलैंड के Euro T20 Slam और हॉलैंड की टी20 लीग से ऑफर आया है। लेकिन, इसके लिए युवराज को बीसीसीआइ की परमीशन चाहिए होगी।"

-बीसीसीआइ के अधिकारी ने ये भी बताया है कि इरफान पठान कैरेबियन प्रीमियर लीग से अपना नाम वापस लेंगे क्योंकि वो बीसीसीआइ की परमीशन के बाद एक्टिव फर्स्ट क्लास प्लेयर हैं। वहीं, युवराज सिंह को लेकर बीसीसीआइ के सूत्रों का कहना है कि इससे संबंधित नियम देखे जाएंगे। यहां तक कि यदि वह फर्स्ट क्लास क्रिकेट से संन्यास लेंगे तब भी वे बीसीसीआइ के अंदर एक टी20 प्लेयर के रूप में दर्ज रहेंगे।

-युवराज सिंह ने हाल ही मुंबई इंडियंस के लिए आइपीएल का 12वां सीजन खेला था। आइपीएल 2019 में मुंबई की ओर से युवराज को कम ही मौके मिले। ऐसे में युवराज अपने फ्यूचर प्लान के बारे में सोच रहे हैं। हालांकि, बीसीसीआइ के अधिकारी का मानना है कि अगर कोई खिलाड़ी संन्यास लेकर बिग बैश, सीपीएल और बीपीएल में खेलना चाहता है तो इसे अनुमति है।