12 साल के बाद यूट्यूब ने किए ये बदलाव, जोड़े ये नए फीचर


नई दिल्ली (30 अगस्त): दुनिया के सबसे बड़े सोशल मीडिया वीडियो प्लेटफॉर्म यूट्यूब ने 12 साल बाद खुद का मेकओवर किया है। इसे अब नया लोगो और आइकन मिल गया है। इसका रंग-रूप बदलने के अलावा कम्पनी ने ऐंड्रॉयड और iOS के यूट्यूब ऐप्स में भी काफी बदलाव किए हैं।

यूट्यूब पर अब एक डार्क डेस्कटॉप थीम भी उपलब्ध है, जिसमें बैकग्राउंड डार्क हो जाता है और ज्यादा सिनेमैटिक लुक मिलता है। ऐप का हेडर अब सफेद रखा गया है ताकि कॉन्टेंट पर फोकस जाए और नेविगेशन टैब्स को सबसे नीचे कर दिया गया है ताकि ऐक्सेस करना आसान हो। लाइब्रेरी और अकाउंट के नए टैब भी जोड़ दिए गए हैं। यूट्यूब के मोबाइल ऐप्स को विडियो देखते हुए इस्तेमाल होने वाली कई फंक्शनैलिटीज़ मिलेंगी।

आने वाले महीनों में स्वाइप कर अगले या पिछले विडियो पर जाने वाला फीचर भी आ जाएगा। इस अपडेट के बाद यूजर बाईं और दाईं तरफ डबल टैप कर विडियो को 10 सेकंड आगे और 10 सेकंड पीछे कर सकेंगे। नए फीचर के ज़रिए यूज़र विडियो की स्पीड भी कम-ज्यादा कर पाएंगे। इसके अलावा यूट्यूब प्लेयर की शेप भी बदल जाएगी जिसके बाद वर्टिकल, स्क्वेयर या हॉरिजॉन्टल विडियो देखे जा सकेंगे और विडियो के आस-पास की काली पट्टियां नज़र नहीं आएंगी। इसके अलावा यूट्यूब विडियो ब्राउजिंग के नए तरीके पर भी काम कर रहा है।