खाईए सिर्फ एक चीज़ और रहिए जिंदगी भर जवान

नई दिल्ली (12 जनवरी): आपने कभी शकरकंद का नाम सुना है? सुना तो होगा ही, हमारे देश में हर जगह मिलता है ये शकरकंद, अपने नाम जैसा हीं स्वादिष्ट और स्वास्थ वर्धक भी होता है। खासकर सर्दियों के मौसम में इसका फायदा और कई गुना ज्यादा बढ़ जाता है। नेशनल इंस्टिट्यूट ऑफ हेल्थ के अनुसार शकरकंद कैंसर जैसी जानलेवा बीमारी से बचाव करने में भी काफी मददगार साबित होता है। इसके अलावा और भी कई बीमारियों के लिए बेहद ही अचूक, कारगर दवाई का काम करता है। हम आपको बता रहे हैं शकरकंद खाने के फायदे, जो आपको स्वस्थ और लंबे समय तक जवान बनाए रखने में बेहद उपयोगी है।

- शकरकंद के लगातार सेवन से आंखों की रौशनी कम नहीं होती। और अगर कम हो भी, तो आंखों की रौशनी बढ़ जाती है। यहां तक कि चश्मा तक उतर जाता है।

- शकरकंद को गुणों का खान के रूप में भी जाना जाता है। इसके लगातार सेवन से त्वचा में झुर्रियां नहीं आती। त्वचा साफ – सुथरी और लंबे समय तक जवान बनी रहती है।

- इसमें बीटा कैरोटीन की मात्रा भी पाई जाती है। जो एक बहुत ही अच्छा एंटी ऑक्सीडेंट होता है। ये हमारी त्वचा को सूर्य की अल्ट्रावायलेट किरणों से बचाने में मदद करता है।

- विटामिन बी-6 का काफी अच्छा स्रोत होता है शकरकंद। शकरकंद में पोटेशियम भी काफी अच्छी मात्रा में पाई जाती है। जो दिल के लिए बेहद फायदेमंद साबित होता है। और इससे ब्लड प्रेशर नियंत्रित रहता है।