अब ऐसी मिस कॉल को ना करें नजरअंदाज, खाली हो सकता है आपका बैंक अकाउंट

Photo: Google 

न्यूज 24 ब्यूरो, नई दिल्ली (16 जनवरी): अगर आपके पास बार-बार किसी नंबर से मिस कॉल आए और आप उसे इग्नोर करके छोड़ तो अब सावधान हो जाएं, क्योंकि हाल ही में ऐसी खबर सामने आई थी कि एक यूजर्स के फोन पर तकरीबन 6 मिस्ड कॉल आई और उसके बैंक से सारा पैसा गायब था। ऐसे में आपको इसके लिए काफी सतर्क रहना पड़ेगा।

दरअसल, इस समय लगभग सभी लोगों का नंबर उनके बैंक से अकाउंट से लिंक रहता है। ऐसे में हैकर्स आपके बैंक अकाउंट को सिम स्वैप कर बैंक डिटेल्स निकाल लेते हैं और मोबाइल बैंकिंग के तहत आपके अकाउंट में सेंध मारकर लाखों रुपये गायब कर लेते हैं, अब आप सोच रहे होंगे कि ये सिम स्वैप क्या होता है तो इसके लिए आपको अगले स्लाइड पर जाना होगा।

क्या होता है सिम स्वैप-

बता दें कि इसका मतलब है कि उस नंबर को बदलकर उसके जगह कोई दूसरा सिम कार्ड लेना, ऐसे में जो आप अपना नंबर बंद करते हैं, हैकर्स उस नंबर का इस्तेमाल कर दूसरा सिम कार्ड लेते हैं। इसके बाद अगर आपका नंबर आपके अकाउंट से लिंक होगा तो OTP का इस्तेमाल कर आपके अकाउंट से लाखों रुपये उड़ा ले जाते हैं। अब आपके दिमाग में एक बात जरुर आ रही होगी कि जब भी हम या कोई भी व्यक्ति दूसरा सिम लेने जाता है तो टेलिकॉम कंपनियां इसके लिए डॉक्यूमेंट लेती हैं तो आपको बता दें कि इसके लिए भी हैकर्स ने एक तरीका ढूंढ निकाला है।

हैकर्स डॉक्यूमेंट के लिए आपके नंबर पर कॉल करते हैं और आपसे कहते हैं कि मैं कंपनी के तरफ से बोल रहा हूं और हमारे पास आपके लिए एक शानदार प्लान है या फिर यह कहते हैं कि आपका नेट स्लो है। ऐसे में आपको यह सिम अपग्रेड कर दूसरा सिम लेना होगा, इसके बाद आपसे आपका मोबाइल नंबर और आपका आधार नंबर मांगते हैं। इस तरह कुछ लोग इसके बहकावे में आ जाते हैं और अपना नंबर दे देते हैं। इतने में ही हैकर्स का काम हो गया।

बता दें कि इस समय आपके आधार नंबर से आपकी सारी जानकारी जैसे आप कहां के रहने वाले हैं, इसकी जानकारी मिल जाती है। यही जानकारी लेकर हैकर्स नजदीकी टेलिकॉम सर्विस सेंटर जाते हैं और जब भी आपका नंबर बंद होता है। वहां आजकर ये डॉक्यूमेंट सबमिट करते हैं और दूसरा सिम ले लेते हैं। इसके बाद OTP की मदद से लाखों रुपये उड़ा लेते हैं।