ऐसे बनाएं अपने लैपटॉप को 'स्क्रीनटच'

नई दिल्‍ली (3 जनवरी): अगर आप अपने लैपटॉप को स्‍क्रीनटच बनाना चाहते हैं तो यह खबर आपके लिए बहुत ही उपयोगी साबित होगी, क्‍योंकि स्वीडन की कंपनी ने AirBar नाम का एक ऐसा डिवाइस बनाया है जिससे साधारण लैपटॉप को टचस्क्रीन में बदल सकते हैं। इसके लिए ना तो आपको लैपटॉप खोलने की जरुरत है ना ही सर्विस सेंटर जाने की।

यह डिवाइस आम यूएसबी पोर्ट से कनेक्ट हो कर आपके लैपटॉप को टचस्क्रीन बना देगा। इसके लिए आपको इसे कनेक्ट करके स्क्रीन के नीचे फिट करना होगा जिसके बाद आप लैपटॉप के स्क्रीन पर टच कर यूज कर सकते हैं।

ऐसे करता है काम यह डिवाइस लैपटॉप से कनेक्ट होते ही स्क्रीन पर इनविजिबल लाइट्स निकालना शुरू करता है जो यूजर के स्क्रीन टच और जेस्चर को पहचानता है। इसके लिए यूजर को लैपटॉप पर कोई अलग सॉफ्टवेयर इंस्टॉल करने की जरुरत नहीं होगी। अगर आपको हाथों में दस्ताने हैं फिर भी आप टच करके लैपटॉप यूज कर सकते हैं।

कैसे होगा एडजस्ट इस डिवाइस की खासियत यह है कि यह बिल्कुल स्लिम है जिसे लेपटॉप के स्क्रीन के नीचे लगाने से पता भी नहीं चलता कि स्क्रीन पर कुछ लगा है। फिलहाल यह 15.6 इंच स्क्रीन वाले लैपटॉप के साथ काम करेगा $49 (3246 रुपये) वाले इस डिवाइस की प्री बुकिंग इसकी ऑफिशियल वेबसाइट पर शुरू हो चुकी है।