एक जुलाई से बेकार हो जाएंगा आपका ड्राइविंग लाइसेंस

नई दिल्‍ली (24 अप्रैल): आप सोच रहे होंगे कि यह खबर सिफ्र मजाक है, लेकिन ऐसा नहीं है क्‍योंकि 15 लाख पुराने ड्राइविंग लाइसेंस आने वाली 1 जुलाई से पूरी तरह अमान्य हो जाएंगे। उनकी जगह नए चिप वाले स्मार्ट ड्राइविंग लाइसेंस ही मान्य होंगे।

हालांकि यह सिर्फ छत्तीसगढ़ राज्‍य में किया जाएगा। छत्तीसगढ़ में पुराने लाइसेंस की जगह नए लाइसेंस बनाने की प्रक्रिया शुरू करने के लिए परिवहन विभाग ने आदेश जारी कर दिए हैं और 3 जून तक पूरे प्रदेश में लाइसेंस के नवीनीकरण की प्रक्रिया शुरू की जाएगी। परिवहन विभाग ने नए चिप वाले स्मार्ट ड्राइविंग कार्ड बनाने के लिए 150 रुपए रियायती फीस तय की है।

गौरतलब है कि नए ड्राइविंग स्मार्ट कार्ड में चालक की पूरी जानकारी चिप में मौजूद रहेगी। साथ ही ड्राइविंग की थम इम्प्रेशन भी चिप में मौजूद रहेगा, जिसे कहीं भी जरूरत पड़ने पर चेक किया जा सकता है। इसके साथ ही नए ड्राइविंग लाइसेंस में पुराने कार्डों की तरह ही पूरी जानकारी दर्ज रहेगी। डिप्टी ट्रांसपोर्ट कमिश्नर स्वेता सिंहा का कहना है कि नए स्मार्ट ड्राइविंग लाइसेंस कार्ड से फर्जी लाइसेंस भी नहीं बन पाएंगे। दो-दो जगह से भी लाइसेंस बनवाने पर लगाम लग जाएगी और चिप में ड्राइवर की पूरी जानकारी मौजूद रहेगी।