भारतीय युवाओं में इसलिए होती है शादी की जल्दबाजी

नई दिल्ली ( 4 जनवरी ): भारत के युवा शादी के लिए अधिक समय तक इंतजार नहीं करते, क्योंकि उनको लगता है कि शादी से उनकी जिंदगी में भावनात्मक और आर्थिक स्थिरता आ जाएगी। शादी को लेकर युवाओं की सोच व भावनाओं का पता लगाने के लिए किए गए एक सर्वे में यह जानकारी सामने आई है। एक मैचमेकिंग वेबसाइट द्वारा कराए गए इस सर्वे में 14, 700 प्रतिक्रियाएं सामने आईं।

करीब 20.5 फीसदी पुरुषों और 23.1 फीसदी महिलाओं का कहना था कि वो जल्द से जल्द शादी करना चाहते हैं और इसके लिए ज्यादा इंतजार नहीं कर सकते। वहीं इनसे अलग 12.2 प्रतिशत पुरुष और 10.3 प्रतिशत महिलाओं का कहना था कि शादी उनके लिए नहीं बनी है। जबकि 18.2 प्रतिशत पुरुष और 13.2 प्रतिशत महिलाओं का कहना था कि वो इस मामले में असमंजस की स्थिति में हैं और कोई फैसला नहीं कर पा रहे हैं।

शादी के लिए न कहने वाले लोगों से इसका कारण पूछा गया तो ज्यादतर ने कहा कि वो शादी की जिम्मेदारी नहीं उठाना चाहते हैं। कुछ का यह भी कहना था कि उन्हें शादी पर भरोसा नहीं है। कुछ लोगों ने कमिटमेंट को भी इसकी वजह बताया। वहीं इसके उलट शादी की इच्छा रखने वाले लोगों का मानना था कि शादी से भावनात्मक स्थिरता आती है। कुछ लोगों ने आर्थिक स्थिरता को भी कारण बताया।