मोबाइल नेटवर्क की टेंशन होगी खत्म, फ्री में कर सकेंगे कॉल

न्यूज 24 ब्यूरो, नई दिल्ली (25 जून): टेलीकॉस ने पब्लिक वाई-फाई नेटवर्क को रोलआउट करने का प्लान बनाया है। ये खबर उन यूजर्स के लिए है जिनके इलाके में नेटवर्क की दिक्कत होती है या फिर जो ज्यादातर कॉल ड्रॉप से परेशान होते हैं।

भारत की नबंर 2 टेलीकॉम कंपनी वोडाफोन तीसरे नबंर की कंपनी यानी की आइडिया के साथ अपने ऑपरेशन्स को जोड़ रही है। इंटरनेट कॉलिंग की सुविधा पहले ही यूके और ऑस्ट्रेलिया में काम कर रही है जिसका इस्तेमाल अब भारत में भी किया जाएगा।

इसकी मदद से लोग पब्लिक वाई- फाई नेटवर्क का इस्तेमाल कर कॉल कर पाएंगे। ये तब भी काम करेगा जब आपके फोन का नेटवर्क या फिर आपका लैंडलाइन काम नहीं कर रहा होगा।

इस सुविधा को लेकर रिलायंस जियो ने जहां पहले ही टेस्ट कर दिया है तो वहीं भारती एयरटेल जल्द ही टेक्निकल ट्रॉयल्स को शुरू करने वाली है। हालांकि लॉन्च की तारीख को लेकर अभी तक कोई जानकारी नहीं दी गई है।

बता दें कि डिपार्टमेंट ऑफ टेलीकॉम्यूनिकेशन ने इस साल टेलीको लाइसेंस नियम के अनुसार ये कहा था कि मोबाइल कंपनियों को एक ही नबंर का इस्तेमाल इंटरनेट और सेलुलर के लिए करना चाहिए।

वोडाफोन इंडिया ने इसको लेकर कहा है कि वो जल्द ही 13 मार्केट में अपनी सर्विस को रोलआउट करने वाली है।

इंडस्ट्री पर नजर रखने वाले लोगों का कहना है कि पहले से ही टेलीकॉम कंपनिया अलग अलग और सस्ते प्लान यूजर्स को दे रही है जिससे कॉलिंग के पैसे नहीं लगते। इससे एक बात तो तय है कि इंटरनेट कॉलिंग की सुविधा आने के बाद इन कंपनियों के पास यूजर्स से पैसे वसूलने का कोई वजह नहीं होगा।

इंडस्ट्री मालिकों को कहना है कि वाई- फाई कॉलिंग ऑप्शन को ज्यादातर गांव वाले इलाके, पुराने बिल्डिंग, मोटे दीवार, अंडरग्राउंड गराज और मेट्रो स्टेशन्स के अंदर इस्तेमाल किया जाएगा क्योकि इन जगहों पर सबसे कम नेटवर्क होता है।