FD और गोल्ड से भी ज्यादा कमाई कराएगा ये पेपर

नई दिल्ली(20 जुलाई): अभी तक आप गोल्ड, बैंक एफडी जैसे तरीकों से ज्यादा रिटर्न लेने के लिए निवेश करते हैं। आज हम आपको एक ऐसे तरीके के बारे में बता रहे हैं, जहां पर इन दोनों से ज्यादा रिटर्न मिलेगा। यहीं नहीं, इस प्रोडक्ट में इन्वेस्ट करने पर आपको सरकार की भी गारंटी मिलेगी। 

सरकार सॉवरेन गोल्‍ड बॉन्ड स्‍कीम लेकर आई है। इस स्‍कीम में निवेश कर आप गोल्ड पर मिलने वाले रिटर्न के साथ उस पर 2.75 फीसदी का सालाना एक्स्ट्रा इंटरेस्ट भी यानी गोल्ड की कीमत बढ़ने का फायदा मिलने के साथ-साथ आपको एक्स्ट्रा इंटरेस्ट भी मिलेगा। अगर किसी भी स्थिति में गोल्ड की कीमत गिरती है, तो भी एक्स्ट्रा इंटरेस्ट आपको नुकसान नहीं होने देगा। यानी आपका इन्वेस्टमेंट पूरी तरह से सेफ रहेगा। इसके अलावा गोल्‍ड बॉन्ड को आप लोन लेने के लिए कोलैट्रल के तौर पर भी यूज कर सकते हैं।

इसे स्‍टॉक एक्‍सचेंज पर बेचने के साथ इसकी ट्रेडिंग भी की जा सकती है। सरकार ने सॉवरेन गोल्‍ड बांड की चौथी सीरीज शुरू की है। गोल्‍ड बांड की कीमत 3, 119 रुपये प्रति ग्राम तय की गई।

आप 22 जुलाई तक सॉवरेन गोल्‍ड बांड खरीद सकते हैं। स्‍कीम के तहत आप एक फाइनेंशियल ईयर में मिनिमम 1 ग्राम से लेकर मैक्सिम 500 ग्राम तक गोल्ड बांड खरीद पाएंगे।  स्‍कीम के तहत आप एक फाइनेंशियल ईयर में मिनिमम 1 ग्राम से लेकर मैक्सिम 500 ग्राम तक गोल्ड बांड खरीद सकते हैं।

सॉवरेन गोल्‍ड बांड आप सभी बैंक शाखाओं, चुनिंदा पोस्‍ट ऑफिस, स्‍टॉक एक्‍सचेंज एनएसई और बीएसई और स्‍टॉक होल्डिंग कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया से खरीद सकते हैं। भारत का कोई भी नागरिक गोल्‍ड बांड खरीद सकता है। वयस्‍क के अलावा माइनर के नाम पर भी गोल्‍ड बांड खरीदा जा सकता है। इसके लिए आवेदन माइनर के पैरेंट्स के नाम पर होगा।