रेलवे को आइडिया देकर जीत सकते हैं 12 लाख, आपके पास है दो दिन

नई दिल्ली ( 18 दिसंबर ): अगर आपके पास रेलवे से जुड़े कुछ आइडिया हैं तो आप 12 लाख रुपए इनाम जीत सकते हैं। रेलवे ने अपने डिब्बों की पैसेंजर कैपेसिटी बढ़ाने सहित 5 मुद्दों पर लोगों से इनोवेटिव आइडियाज मांगे हैं। पैसेंजर कैपेसिटी बढ़ाने के अलावा स्टेशनों पर नई डिजिटल क्षमता के विकास और लो लेवल प्लेटफॉर्म से ट्रेनों में आसानी से चढ़ने-उतरने के बारे में लोगों से अपने सुझाव देने को कहा गया है। इसके लिए 20 दिसंबर तक ऑनलाइन आवेदन करना होगा।

बेस्ट इनोवेटिव आइडिया देने वालों को कैश रिवार्ड दिया जाएगा। इसमें इफेक्टिव तरीके से माल लोड करने और ट्रांसपोर्टेशन के लिए वैगन्स की नई डिजाइन भी शामिल है। रेल मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि इसे लेकर रेलवे ने एक नया कैंपेन शुरू किया है। जिसके तहत देश में रहने वाले सभी नागरिकों से आइडियाज मांगे गए हैं।

अधिकारी ने बताया कि ज्यादातर लोगों को रेलवे से जुड़ा अनुभव है। वे रेलवे से जुड़ी परेशानियां या सुविधाओं के बारे में ज्यादा समझ सकते हैं। इसी वजह से लोगों से आइडियाज मांगे गए हैं। उम्मीद है कि ज्यादा से ज्यादा लोग कैंपेन का हिस्सा बनेंगे।

इस कैंपेन में लोगों हिस्सा लें, इस वजह से प्रोत्साहन के लिए रेलवे ने 12 लाख रुपए के 6 अवार्ड की पेशकश की है। रेलवे के अनुसार इसमें भाग लेने की प्रक्रिया, नियम और शर्तों,  एलिजिबिलिटी, गाइडलाइंस के बारे में जानकारी वेबसाइट  https://innovate.mygov.in पर उपलब्ध है। ॉनलाइन आवेदन जमा करने की अंतिम डेट 20 दिसंबर है।