जल्द फ्लाइट में भी चला सकेंगे इंटरनेट

नई दिल्ली(21 जुलाई): फ्लाइट में सफर करने वालों के लिए अच्छी खबर। अगले साल से यात्री फ्लाइट में इंटरनेट का इस्तेमाल कर सकेंगे। एयरलाइन कंपनियों को इनफ्लाइट कनेक्टिविटी (IFC) सैटेलाइट कम्युनिकेशंस सर्विस प्रोवाइडर इनमारसैट और सरकारी कंपनी भारत संचार निगम लिमिटेड मिलकर मुहैया कराएंगी।

- बीएसएनएल के चेयरमैन अनुपम श्रीवास्तव ने बताया, 'हम एक साल में प्राइवेट कंपनियों और इंडिविजुअल्स को सैटेलाइट फोन सर्विस और प्लेन और शिप पर इंटरनेट फैसिलिटी मुहैया कराने लगेंगे।' उन्होंने बताया कि फिलहाल यह सर्विस डिफेंस के लोगों को ही मिलती है।

- इन-फ्लाइट डेटा मिलने से बिजनेस ट्रैवलर्स अपनी कारोबारी जरूरतों के लिए हरदम कनेक्ट रहेंगे। यूजर्स फ्लाइट्स में फेसबुक, वॉट्सऐप और इंस्टाग्राम जैसी सोशल मीडिया भी यूज कर पाएंगे। श्रीवास्तव ने कहा कि रेगुलेटरी अप्रूवल के बाद एयर ट्रैवलर्स को करीबी सैटेलाइट से वाई-फाई राउटर्स के जरिए डेटा बैंडविड्थ मुहैया कराई जाएगी।

- बीएसएनएल को इस सेवा के लिए गृह मंत्रालय और दूरसंचार विभाग की इजाजत मिल गई है। अमेरिका की एयरोस्पेस सिस्टम्स प्रोवाइडर हनीवे ने हालिया स्टडी में अनुमान लगाया है कि 'कनेक्टेड एयरक्राफ्ट' 7 अरब डॉलर का बिजनेस हो सकता है। 2025 तक दुनियाभर में 25,000 प्लेंस पर इंटरनेट कनेक्टिविटी उपलब्ध कराई जा सकती है।

- बीएसएनल के चेयरमैन ने कहा, 'हम सैटेलाइट सर्विसेज मुहैया कराने वाली अकेले लाइसेंसी हैं। इनमारसैट ने बीएसएनल के साथ करार किया है और उसने कानून व्यवस्था संबंधी जांच के बाद अपने इक्विपमेंट हमारे परिसर में लगाए हैं।' कंपनी ने इंटरनैशनल मारीटाइम ऑर्गनाइजेशन के लाइसेंस के लिए पहले ही अप्लाई कर दिया है।