योगी सरकार के निशाने पर भू-माफिया, 42 पर लगा गैंगस्टर, 70 पर आपराधिक केस

नई दिल्ली(24 जून): योगी सरकार ने भूमाफियाओं पर शिकंजा कसने के लिए अभियान तेज कर दिया है। शनिवार को लखनऊ के योजना भवन में सीएम योगी आदित्यनाथ ने एक पोर्टल लॉन्च किया जिसमें एंटी भू-माफिया अभियान की पूरी जानकारी दी गई है। इस पोर्टल पर एंटी भू-माफिया स्क्वाड द्वारा भू-माफियाओं पर की गई अबतक की कार्रवाई की भी जानकारी दी जाएगी।

इस पोर्टल पर एंटी भू-माफिया स्क्वाड द्वारा भू-माफियाओं पर अबतक की कार्रवाई की जानकारी दी जाएगी। उपमुख्यमंत्री दिनेश शर्मा ने कहा कि 1035 भू-माफियाओं को चिन्हित किया गया है. 42 पर गैंगस्टर एक्ट लगा है, जबकि 70 पर आपराधिक केस लगा है।

अबतक उठाए गए कदम

-153808 अतिक्रमणकारियों को चिन्हित किया गया।

-16505 लोगों के खिलाफ राजस्व/सिविल वाद दर्ज हुए।

-940 मामलों में अबतक विधिक कार्रवाई हुई।

-6,794 हेक्टयर अतिक्रमित भूमि मुक्त हुई।

इससे पहले योगी सरकार ने राज्य में भू-माफियाओं के खिलाफ बड़ा एक्शन लेते हुए एंटी भू-माफिया टास्कफोर्स बनाया था। भू-माफियाओं के खिलाफ एक्शन का ऐलान सरकार के चुनावी एजेंडे में था।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ खुद इस टास्क फोर्स की निगरानी करते हैं। सरकार ने जबरन जमीन कब्जा करने वाले लोगों की सूची बनाने का आदेश दिया था। जिले में थाना स्तर पर चकबंदी अधिकारी और थानेदार यह सूची बनाएंगे। इलाक़े के दबंगों की जमीनों का ब्योरा देने का भी आदेश दिया गया था। मथुरा में जवाहर बाग कांड के बाद भाजपा ने जमीन कब्जे और भूमाफियाओं को बड़ा मुद्दा बनाया था।