योगी सरकार ने निकाली SC के फैसले की काट, हाई-वे किनारे जारी रहेगी शराब बिक्री

लखनऊ (3 अप्रैल): उत्तर प्रदेश सरकार ने भी सुप्रीम कोर्ट के आदेश की काट निकाल ली है। अब हरियाणा की तरह यूपी में भी हाई-वे के किनारे शराब की बिक्री जारी रहेगी। दरअसल सुप्रीम कोर्ट ने पिछले दिनों नेशनल हाईवे और स्टेट हाईवे के 500 मीटर के दायरे में शराब दुकान पर रोक लगा दी थी। सुप्रीम कोर्ट ने देश में हर साल सड़क हादसे से होने वाली 1.5 लाख मौतों को देखते हुए शराब की दुकानें बंद करने का आदेश दिया था। अब सुप्रीम कोर्ट के इस आदेश के बचने के लिए योगी सरकार ने कई प्रमुख स्टेट हाई-वे को जिला सड़क घोषित कर दिया है।

यूपी सरकार के द्वारा 31 मार्च को जारी किये गये आदेश में स्टेट हाइवे के बाइपासों को अब जिला मार्ग घोषित कर दिया गया है। यूपी पब्लिक वर्क्स डिपार्टमेंट के अतिरिक्त मुख्य सचिव सदाकांत द्वारा जारी नोटिफिकेशन के मुताबिक शहरों के आंतरिक मार्ग जो स्टेट हाईवे की श्रेणी में आते हैं और उनके बाईपास को अब जिला मार्ग घोषित कर दिया गया है। इसके साथ ही शहर के बाईपास को प्रदेश राजमार्ग घोषित कर दिया गया है।

ऐसा करने से इन राजमार्गों के पास हाइवें का दर्जा नहीं रहेगा, और यह सभी सुप्रीम कोर्ट के आदेश के अंतर्गत नहीं आ पाएगें. जिससे शराब की दुकानों को कोई परेशानी नहीं होगी।