अयोध्या में छोटी दिवाली मनाएंगे सीएम योगी

नई दिल्ली(29 सितंबर): उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ अपनी छोटी दिवाली राम नगरी अयोध्या में मनाएंगे। 18 अक्टूबर को मुख्यमंत्री के अलावा राज्यपाल राम नाईक सहित कई मंत्री अयोध्या में मौजूद रहेंगे। पर्यटन तथा सूचना विभाग के प्रमुख सचिव अवनीश कुमार अवस्थी ने ये जानकारी दी है।

- रावण के वध के बाद भगवान राम, देवी सीता और लक्ष्मण सहित जब अयोध्या लौटे थे तो सरयू नदी के तट से होकर गए थे। इस उपलक्ष्य में अयोध्यावासियों ने सरयू के तट पर दीप जलाए थे। कहा जा रहा है कि मुख्यमंत्री योगी उसी रीति को दोहराएंगे। ऐसे में 18 अक्टूबर की शाम को सरयू तट को हजारों दीपों से रोशन किया जाएगा। 

- अवस्थी ने बताया, 'अयोध्या में प्रस्तावित कार्यक्रम के माध्यम से प्रदेश में अब धार्मिक पर्यटन को बढ़ावा देने का प्रयास किया जा रहा है। अयोध्या में कनक भवन, हनुमान गढ़ी सहित भगवान राम से जुड़े तमाम पौराणिक स्थल रोशन किए जाएंगे। वहां राम कथा से जुड़ी हुई नृत्य नाटिकाएं और सांस्कृतिक कार्यक्रम भी होंगे।' 

- अवस्थी ने कहा कि इस काम में अयोध्या के साधु संतों और महंतों को भी शामिल किया जा रहा है। अवस्थी ने उम्मीद जताई कि 18 अक्टूबर को मुख्यमंत्री अयोध्या और दूसरे धर्म स्थानों के लिए कुछ योजना भी लॉंच करेंगे, जिसमें तीर्थ स्थानों के लिए हेलीकॉप्टर सेवा भी हो सकती है।