UP: योगी सरकार की पहली कैबिनेट मीटिंग आज, किसानों को मिल सकता है 'तोहफा'


लखनऊ(4 अप्रैल): आज शाम पांच बजे योगी आदित्यनाथ सरकार की पहली कैबिनेट बैठक आयोजित होने जा रही है।  चुनावों के दौरान पीएम नरेंद्र मोदी ने घोषणा करते हुए कहा था कि बीजेपी सरकार के गठन के बाद कैबिनेट की पहली बैठक में छोटे और सीमांत किसानों का कर्ज माफ किया जाएगा। उससे पहले बीजेपी के संकल्‍प पत्र (घोषणापत्र) में भी ऐसा ही चुनावी वादा किया गया था। इस पृष्‍ठभूमि में सूत्रों के मुताबिक कहा जा रहा है कि इस पहली बैठक में किसानों के कर्ज माफी की घोषणा हो सकती है। यदि ऐसा होता है तो किसानों का करीब 60 हजार करोड़ से ज्यादा का कर्ज माफ किया जाएगा।


प्रदेश के स्वास्थ्य मंत्री सिद्धार्थनाथ सिंह ने बताया कि राज्य मंत्रिमण्डल की पहली बैठक चार अप्रैल की शाम पांच बजे होगी। मालूम हो कि प्रदेश में दो करोड़ से ज्यादा लघु तथा सीमान्त किसान हैं, जिन पर करीब 62 हजार करोड़ रुपये का कर्ज है।


उधर, उत्तर प्रदेश के कृषि मंत्री सूर्य प्रताप शाही ने हाल ही में कहा कि चुनावी वादे के अनुरूप राज्य के किसानों का फसली ऋण जल्द ही माफ किया जाएगा। इसके लिए विभाग स्तर पर प्रस्ताव बनाकर भेज दिया गया है। राज्य सरकार ने लाभान्वित होने वाले किसानों की पूरी सूची तैयार कर ली है और जल्द ही इसे कैबिनेट की पहली बैठक में मंजूरी दी जाएगी। शाही ने बताया कि राज्य में कुल डेढ करोड़ ऐसे किसान हैं जिनका फसली ऋण माफ किया जाएगा।