हर महिने की 21 तारीख को महाराष्ट्र के स्कूलों में होगा योग

विनोद जगदाले, मुंबई (22 अगस्त): महाराष्ट्र की देवेंद्र फड़णवीस सरकार ने स्कूलों में हर महीने की 21 तारीख को योग की ट्रेनिंग जरूरी कर दी है। योग की ट्रेनिंग के लिए बाबा रामदेव की पतंजलि योग समिति के अलावा योग सिखाने वाली दूसरी चौबीस संस्थाओं को स्कूलों की मदद का जिम्मा दिया गया है।

महाराष्ट्र के स्कूलों में हर महीने की 21को योग दिन का फैसला... - फड़णवीस सरकार ने स्कूलों में योग की ट्रेनिंग के लिए पतंजलि योग समिति को जिम्मा दिया। - श्रीश्री रविशंकर की संस्था आर्ट आफ लिविंग संस्था को भी स्कूली बच्चों को योग कराने की जिम्मेदारी थमाई। - कुल चौबीस योग सिखाने वाली दूसरी संस्थाओं को भी स्कूल प्रबंधन का पूरा सहयोग देने का फैसला किया है। - विपक्षी दलों ने इसे फड़णवीस सरकार का सियासी पैंतरा करार दिया है।

महाराष्ट्र सरकार में शिक्षा मंत्री विनोद तावडे ने पिछले दिनों श्रीश्री रविशंकर की संस्था आर्ट आफ लिविंग और बाबा रामदेव की संस्था पतंजलि योग समिति, समर्थ व्यायाम मंदिर भारत स्वाभिमान न्यास और दूसरी कई संस्थाओं के साथ बैठक करके महाराष्ट्र में योग को बढावा देने के उपाय ढूंढे थे। अब इसपर सरकार ने अमल करने का स्कूलों को निर्देश दिया है। हालांकि इस सरकारी फरमान को फड़णवीस सरकार ने अनिवार्यता पर सख्ती ना करने का भी आदेश दिया है।