#YogaDay : एक साथ 2,00,000 लोगों ने योग कर बनाया रिकॉर्ड

फरीदाबाद (21 जून): आज फरीदाबाद ने अपना नाम अंतरराष्ट्रीय पटल पर फिर लिखा दिया है। अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर उसने अपने नाम एक रिकॉर्ड कर लिया है। एक साथ बैठकर लगभग दो लाख लोगों ने योग किया। इस कार्यक्रम का आयोजन पतंजलि योगपीठ के संस्थापक योगगुरू बाबा रामदेव ने किया था। इस कार्यकम में बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह भी पहुंचे।

बाबा रामदेव ने कहा कि धर्म, जाति, रंग, छोटे-बड़े के अंतर से ऊपर उठकर एक साथ इतनी बड़ी संख्या में लोगों का योग करने का ऐसा अनूठा उदाहरण दुनिया में बेहद कम देखने को मिलता है। यह रिकॉर्ड इसलिए भी खास है क्योंकि इसमें हिदू, मुस्लिम, सिख, ईसाई सभी संप्रदायों के लोग योग करेंगे। 

इस विश्व रिकॉर्ड का गवाह बनने देश की प्रमुख राजनीतिक व धार्मिक हस्तियां भी मौजूद होंगी। इनमें भाजपा अध्यक्ष अमित शाह और स्वामी अवधेशानंद महाराज के नाम प्रमुखता से शामिल हुए। अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के लिए योगासनों का प्रोटोकॉल पहले से तय है। इसके अनुसार आठ तरह के प्राणायाम, योगासन और क्रियाओं के लिए 45 मिनट का समय निर्धारित किए गए। इसकी शुरूआत दो मिनट की नमस्कार मुद्रा से शुरु हुई। 

छह मिनट की सदचलन और स्थिलचलन क्रियाएं, 18 मिनट के योगासन हुए। इनमें खड़े होकर किए जाने वाले ताड़ासन, वृक्षासन, पाद हस्तासन, अर्धचक्रासन त्रिकोणासन, बैठकर किए जाने वाले भद्रासन, वज्रासन, उष्ट्रासन, शशांकासन, मंडूकासन और वक्रासन लेटकर किए जाने वाले मकरासन, भुजंगासन और शलभासन, सेतुबंधासन, उत्तानपादासन, अर्धहलासन, पवन मुक्तासन, शवासन शामिल हुए। फिर कुछ देर कपालभाति हुई। छह मिनट तक प्राणायाम, आठ मिनट ध्यान किया गया। दो मिनट के संकल्प के साथ योग महोत्सव का समापन हुआ।