Xiaomi यूज़र्स के लिए बुरी खबर, बंद होने वाला है ये ज़रूरी फीचर

mi

Image:Google

न्यूज 24 ब्यूरो, नई दिल्ली (1 जुलाई):  चीनी मोबाइल कंपनी Xiaomi के यूज़र्स के लिए बुरी खबर है। कंपनी ने अपने ब्लॉग पोस्ट में बताया कि 1 जूलाई के बाद से Xiaomi यूज़र्स को MIUI ग्लोबल बीटा अपडेट नहीं मिलेगा। बता दें कि इससे पहले शियोमी ने Mi Forum पर ऐलान किया था कि वह रेडमी सीरीज़ के पुराने स्मार्टफोन्स में लेटेस्ट अपडेट MIUI 11 पेश नहीं करेगी और अब  ग्लोबल बीटा अपडेट ना देने की खबर आई है। 

कंपनी के बीटा प्रोग्राम की शुरुआत 2010 में हुई थी। ब्लॉग पोस्ट में बताया गया कि ज्यादातर यूज़र्स की डिमांड को पुरा करने के लिए और स्टेबल वर्जन अपडेट देने के लिए हमारे इंजीनियर्स ने 1 जुलाई 2019 से सभी डिवाइसेज के लिए MIUI बीटा ग्लोबल वर्जन को रिलीज ना करने का फैसला किया है।

इससे पहले कंपनी बीटा और स्टेबल चैनल्स के ज़रिये MIUI अपडेट देती थी। MIUI Global Beta रोम को पहले पब्लिक टेस्टिंग के लिए दिया जाता था। बीटा यूज़र्स किसी भी फीचर के पब्लिक होने से पहले ही इस्तेमाल कर सकते थे, जो कि 1 जुलाई के बाद नहीं होगा। 

जानकारी के मुताबिक, इसे बंद करने की वजह बीटा यूज़र्स की संख्या बढ़ना है। साथ ही अपडेट के बग्स के बारे में भी डेवलपर्स को कोई रिपोर्ट नहीं दी जा रही थी। हालांकि कंपनी ने अपने ग्लोबल यूज़र्स से वादा किया है कि वह MIUI के स्टेबल वर्जन को और मजबूत करेगी, साथ ही वक्त से ज़रूरी सिक्योरिटी अपडेट्स भी उपलब्ध कराएगी। मगर MIUI 11 अपडेट के ना मिलने से यूज़र्स को फोन में वह फीचर नहीं मिलेगा, जिनसे विज्ञापनों को रोका जा सकता है, जो कि यूज़र्स के लिए ज़रूरी फीचर्स में से एक है।

शियोमी ने उन फोंस की लिस्ट भी जारी की है जिन्हें MIUI अपग्रेड या किसी प्रकार का ग्लोबल बीटा अपडेट नहीं मिलेगा। Xiaomi रेडमी 6, शियोमी रेडमी 6A, शियोमी रेडमी Y2, शियोमी रेडमी 4, शियोमी रेडमी 4A, शियोमी रेडमी नोट 4, शियोमी रेडमी 3S, शियोमी रेडमी नोट 3 और शियोमी रेडमी 3x में  MIUI ग्लोबल बीटा अपडेट नहीं मिलेगा।