चीन करेगा युद्ध! जिनपिंग ने सेना को जंग के लिए तैयार रहने को कहा

नई दिल्ली (30 जुलाई): डोकलाम मुद्दे को लेकर चीन अब भारत से युद्ध करने की तैयारी में लगा हुआ है। तभी तो पीपल्स लिबरेशन आर्मी की स्थापना के 90 साल पूरे होने के मौके पर चीन के राष्‍ट्रपति शी जिनपिंग ने सेना से 'युद्ध के लिए तैयार रहने' के लिए कहा।

इस मौके पर चीनी सेना ने सुदूर उत्तरी चीन स्थित एक सैन्य बेस पर एक बड़ी परेड भी निकाली। इसमें नए अडवांस्ड फाइटर जेट्स से लेकर कई चीनी सैन्य टुकड़ियों ने हिस्सा लिया। यह मिलिटरी परेड सामरिक नजरिए से बेहद अहम है। न्यूज एजेंसी शिन्हुआ के मुताबिक, ऐसा पहली बार हुआ है जब चिनफिंग ने सैन्य टुकड़ियों का इस तरह मुआयना किया हो और वह भी सेना का लिबास पहनकर।

1949 के कम्युनिस्ट आंदोलन के बाद ऐसा भी पहली बार हुआ है जब 1 अगस्त को मनाए जाने वाले आर्मी-डे से दो दिन पहले चीन ने अपनी सैन्य ताकत का इस तरह प्रदर्शन किया हो। टैंक, गाड़ियों पर लगे न्यूक्लियर मिसाइल्स, पारंपरिक फाइटर जेट्स से लेकर अत्याधुनिक जे 20 स्टेल्थ विमान इस मिलिटरी परेड में शामिल हुए।

डोकलाम सीमा पर करीब दो महीने से भारत और चीन की सेना आमने-सामने है। चीनी मीडिया और अधिकारियों द्वारा बार-बार युद्ध की धमकियों के बीच तनाव कम करने की कोशिशें कामयाब होती नहीं दिख रही हैं। भारतीय एनएसए अजीत डोभाल भी हाल ही में चीन के दौरे पर थे, लेकिन सिक्किम सीमा पर जारी गतिरोध को दूर करने का कोई रास्ता नहीं निकल पाया।