दुनिया की सबसे भारी औरत आ रही मुंबई, बैठाने के लिए विमान में किया गया बदलाव

मुंबई(10 फरवरी): दुनिया की सबसे भारी औरत शनिवार को भारत की सरजमीं पर पैर रखेगी। 500 किलोग्राम की मिस्र की इमान अहमद शहर के सैफी हॉस्पिटल में बैरिएट्रिक सर्जरी कराने के लिए मुंबई आ रही हैं।

- उन्हें लाने के लिए इजिप्ट एयर के एक एयरबस 300-600 मालवाहक जहाज में बदलाव किया गया है।

- 36 वर्षीय अहमद अपने भारी वजन के कारण काहिरा स्थित अपने घर से 25 साल से बाहर नहीं निकली हैं। उनका हवाई जहाज शनिवार सुबह 4 बजकर 10 मिनट पर मुंबई पहुंचेगा।

- इमान के भारी वजन और सामान्य यात्री विमानों के छोटे दरवाजों के कारण उन्हें मालवाहक जहाज से लाया जा रहा है। एयरलाइन को इस विमान में काफी बदलाव किए ताकि इमान को सफलतापूर्वक मुंबई लाया जा सके।

- मुंबई के चरनी रोड पर स्थित सैफी हॉस्पिटल ने भी दुनिया की सबसे मोटी महिला मानी जाने वाली इमान अहमद के लिए स्पेशल 'वन बेड हॉस्पिटल' तैयार कर लिया है। इस वन बेड हॉस्पिटल को बनाने में तकरीबन 2 करोड़ 

रुपये खर्च हुए हैं। हालांकि सुविधाएं सारी वही हैं जो किसी भी बड़े अस्पताल में होती हैं।

- यह एक बेड वाला अस्पताल 3 हजार वर्ग फीट में फैला हुआ है। इसमें एक ऑपरेशन थिअटर, एक आईसीयू, डॉक्टर के लिए एक रूम, तीमारदार के लिए एक कमरा, दो रेस्टरूम और ग्राउंड फ्लोर पर एक विडियो कॉन्फ्रेंसिंग रूम बनाया गया है।

- इस स्पेशल यूनिट में हर चीज इमान अहमद के वजन को ध्यान में रखकर डिजाइन की गई है। जैसे 7 फीट चौड़े दरवाजे बनाए जा गए हैं और बेड भी 7 फीट चौड़ा बनाया जा रहा है। डॉक्टर मुफजल लकड़वाला, एक कार्डियॉलजिस्ट, कार्डिएक सर्जन, चेस्ट फिजिशन सहित डॉक्टरों की एक टीम इमान का ऑपरेशन करेगी और उसके बाद भी 24 घंटे देखभाल के लिए तैनात रहेंगे।

- गौरतलब है कि इमान ने मुंबई के डॉक्टर लकड़वाला को ट्वीट कर अपना ऑपरेशन करने के लिए आग्रह किया था। इसके बाद डॉक्टर लकड़वाला ने विदेश मंत्री सुषमा स्वराज से मदद मांगी थी और इमान को मुंबई लाने के लिए फंड जुटाने को ऑनलाइन मुहीम चलाई थी। इमान ऑपरेशन के बाद कम से कम छह महीने भारत में रहेंगी।