25 से 30 साल बाद मिलेगा दुनिया को पहला खरबपति

नई दिल्ली (17 जुलाई): इस समय 75 बिलियन डॉलर की अनुमानित संपत्ति के साथ बिल गेट्स दुनिया के सबसे धनी व्यक्ति हैं। लेकिन विश्लेषकों को लगता है कि अगले 25 से 30 सालों में कोई ना कोई दुनिया का पहला ट्रिलियनेयर बन जाएगा लेकिन वो बिल गेट्स नहीं होंगे। इतिहास का पहला ट्रिलियनेयर (खरबपति) बनने के लिए उन्हें अपनी संपत्ति में अभी 925 बिलियन डॉलर और जोड़ने होंगे।

- सिलिकॉन वैली के आंट्रप्रन्योर और वाइ कॉम्बिनेटर के प्रजिडेंट सेम अल्टमैन को लगता है कि ऐसी उपलब्धि तुरंत तो हासिल नहीं की जा सकती, लेकिन अगले कुछ दशकों में ऐसा जरूर होगा। उन्होंने कहा, हमें दुनिया में ट्रिलियनेयर को देखने के लिए तैयार रहना चाहिए। 

-इनइक्वॉलिटी ऐनालिस्ट और टैक्स अटॉर्नी बॉब लॉर्ड मानते हैं कि संपत्ति में यह बड़ा बदलाव अब से महज 25 से 30 सालों में देखने को मिल जाएगा। लेकिन, संभवतः अपने पैसे खर्च करने में बेताब गेट्स जैसा कोई व्यक्ति ऐसा नहीं कर पाएगा। 

-बॉब लॉर्ड कहते हैं कि पहला ट्रिलियनेयर कोई बिल्कुल अनजान सा व्यक्ति हो सकता है या एलन मस्क जैसा कोई व्यक्ति जिनकी एक दो नहीं बल्कि चार से पांच कंपनियां हैं। 

-अल्टमैन का मानना है कि टेक्नलॉजिकल इनोवेशन तेजी से इसकी जमीन तैयार करेगा और इन इनोवेशंज को अंजाम देने वाले लोग साल भर में ही सैकड़ों बिलियन डॉलर अर्जित कर लेंगे। 

- लंदन की कंसल्टैंट्स कंपनी वेल्थ इनसाइट के ऑलिवर विलियम्स ने द टाइम्स ऑफ लंदन से कहा, पहला ट्रिलियनेयर कोई इन्वेंटर होगा, ऐसा व्यक्ति जो दुनिया को बदल देने वाली किसी चीज का आविष्कार करेगा जैसा कि बिल गेट्स ने पर्सनल कंप्यूटर लाकर किया।'