दुनिया का सबसे मोटा आदमी ऐसे अपना वजन करेगा आधा

जैपोपान, मैक्सिको (22 दिसंबर): दुनिया का सबसे मोटा और भारी शख्स अपना वजन आधा करना चाहता है। दुनिया का सबसे मोटे पुरुष माने जाने वाले मैक्सिको के जुआन पेड्रो चाहता है कि नए साल यानी 2017 में उसका वजन 590 किलो से घटकर 300 किलो के नीचे आ जाए। इसके लिए पेड्रो ने नए साल में गैस्ट्रिक बाईपास सर्जरी करवाना चाहता है।

डॉक्टरों के मुताबिक पेड्रो डायबिटीज़, हाई ब्लड प्रेशर और फेफड़ों में रुकावट की बीमारी से लंबे समय से परेशान है। लिहाजा उसे जल्द अपना वजट बहुत ज्यादा घटाने की जरूरत है। इसके लिए डॉक्टरों जुआन पेड्रो को तत्काल दो ऑपरेशन करवाने की सलाह दी है। डॉक्टरों के मुताबिक एक सर्जरी काफी जटिल होगा लिहाजा एक सर्जरी को दो बार में पूरा किया जाएगा और दोनों के बीच कम से कम 6 महीने का अंतर रखा जाएगा।

पहले ऑपरेशन के दौरान डॉक्टर जुआन पेड्रो के दो-तिहाई से ज़्यादा पेट को काटकर अलग कर देंगे। इसके बाद दूसरे ऑपरेशन में उसके पेट के शेष हिस्से को कुछ हद तक ब्लॉक कर दिया जाएगा। डॉक्टर ने बताया कि इसके अलावा जुआन पेड्रो की अंतड़ियों का भी ऑपरेशन किया जाएगा।

डॉ कास्टानेडा चाहते हैं कि पहले छह महीने में वह कम से कम 59 किलोग्राम वज़न कम कर ले, और सिर्फ इतने भर से जुआन पेड्रो को मोटापा-संबंधी कैंसर होने का खतरा 52 प्रतिशत घट जाएगा। वैसे, 32-वर्षीय जुआन पेड्रो की मेडिकल टीम के मुताबिक पहले ऑपरेशन के लगभग छह महीने बाद तक उसके शरीर का वज़न आधा रह जाने की उम्मीद है।