वडोदरा में है दुनिया की सबसे बड़ी कुरान! क्रिकेटर्स पठान बंधुओं के परिवार ने सहेजा

वडोदरा (23 मई) : वडोदरा की जुम्मा मस्जिद के दावों पर यकीन किया जाए तो वहां मौजूद कुरान दुनिया की सबसे बड़ी कुरान है। इस कुरान की लंबाई 75 इंच और ऊंचाई 41 इंच बताई जा रही है। इसमें लिखने के लिए सुरमे और मोर के पंख का इस्तेमाल किया गया है। इसके बॉर्डर को सोने की कोटिंग से सजाया गया है। स्कॉटलैंड से लाए गए पन्नों की इस कुरान में 632 पन्ने हैं वजन 800 किलो है।

इस कुरान को गिनीज़ बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स में जगह मिलेगी या नहीं, ये अभी साफ नहीं है। अब तक रूस के कजान शहर की मस्जिद में रखी हुई कुरान को सबसे बड़ा माना गया है। इसी को गिनीज़ बुक ऑफ वर्ल्ड रिकार्ड्स का सर्टिफिकेट भी मिला हुआ है।

वडोदरा की जुम्मा मस्जिद की पहली मंजिल पर एक कमरे में कुरान को संभाल कर रखा गया है।  लेकिन साल में शब-ए-रात पर इस कुरान को कमरे से बाहर निकाला जाता है। बता दें कि वडोदरा की जुम्मा मस्जिद को क्रिकेटर बंधुओं- इरफ़ान पठान और यूसुफ़ पठान की वजह से भी जाना जाता है। इस कुरान और जामा मस्जिद की खिदमत इरफान और युसूफ पठान के पुरखों ने की थी उनके पिता महमूद खान पठान ने भी की। फिलहाल इसकी देखरेख दोनों के चाचा माजिद खान पठान कर रहे हैं।