दुनियाभर में भारतीय MBA इंस्टीट्यूट का डंगा, टॉप 100 में भारत के 4 स्कूल

नई दिल्ली (1 फरवरी): भारत के युवा जहां अपनी योग्यता से दुनियाभर में डंका बजा रहे हैं। वहीं अब भारत के मैनेजमेंट इंस्टीट्यूट की भी दुनियाभर में पूछ तेजी से बढ़ रही है। दुनिया के टॉप 100 MBA स्कूल में भारत के 4 मैनेजमेंट इंस्टीट्यूट शामिल हो गया है।

इंडियन स्कूल ऑफ बिजनस यानी ISB ने टॉप 100 बिजनस स्कूलों में अपनी जगह बनाई है। ISB को ग्लोबल रैंकिंग में 27 पोजिशन मिली है जबकि इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ मैनेजमेंट यानी IIM अहमदाबाद को पिछले साल के मुकाबले पांच कम यानी 29वें पायदान पर रखा गया है।

इस साल फाइनैंशल टाइम्स ग्लोबल MBA रैंकिंग में दुनिया के टॉप 100 फुल टाइम MBA प्रोग्राम की सूची में भारत के 4 बिजनस स्कूल शामिल हैं। यह रैंकिंग बिजनस स्कूलों और 2013 के 9000 ग्रैजुएट के सर्वे पर आधारित है। पूर्व छात्रों की करियर की प्रगति, आइडिया जेनरेशन में स्कूल की भूमिका एवं छात्रों और फैकल्टी की विविधता के आधार पर असेसमेंट किया गया है।

इस साल की रैंकिंग में IM बेंगलुरु ने 49वीं पोजिशन हासिल की है जबकि पिछले साल 62वीं पायदान पर था। IIM अहमदाबाद इस साल रैंकिंग में थोड़ा पिछड़ गया है। पहली बार IIM कलकत्ता ने MBA के लिए 100 बेहतरीन संस्थानों की सूची में जगह बनाई है।

ग्लोबल इंस्टिट्यूशंस की रैंकिंग में इसको 95वीं पोजिशन मिली है।