Russia Ukraine War: जंग में डटकर खड़ा है यूक्रेन, तीन दिन में रूस को पहुंचाया भारी नुकसान, जानें विस्तार से

रूस से कई मोर्चों पर बेहद कमजोर होने के बावजूद यूक्रेन अभी तक इस युद्ध में दुश्मन का डटकर सामना कर रहा है। नतीजतन पिछले तीन दिनों में रूस को भी भारी नुकसान का सामना करना पड़ा है।

Russia Ukraine War: जंग में डटकर खड़ा है यूक्रेन, तीन दिन में रूस को पहुंचाया भारी नुकसान, जानें विस्तार से
x
कीव/नई दिल्ली:  यूक्रेन पर रूस के हमले आज चौथा दिन है। अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर तमाम आलोचनाओं के बाद भी रूस अपने कदम पीछे हटाने को तैयार नहीं है। रूस लगातार यूक्रेन के सैन्य ठिकानों और रिहायशी इलाकों को निशाना बनाकर बमबारी कर रहा है। हालांकि दोनों ही देश इस संबंध में वार्ता के लिए तैयार होने का इशारा दे चुके हैं। लेकिन इस दिशा में अभी तक किसी भी तरफ से कोई ठोस कदम नहीं उठाया गया है।

बहरहाल, रूस से कई मोर्चों पर बेहद कमजोर होने के बावजूद यूक्रेन अभी तक इस युद्ध में दुश्मन का डटकर सामना कर रहा है। इस दौरान यूक्रेन के रक्षा उप मंत्री हन्ना मलार ने जानकारी दी है कि पिछले तीन दिनों में रूस को भी भारी नुकसान का सामना करना पड़ा है। मलार के मुताबिक इस युद्ध में अभी तक रूस के 27- हवाई जहाज, 26- हेलीकॉप्टर, 146-टैंक, 706- बख्तरबंद वाहन, 49- तोप, 1- एंटी एयरक्राफ्ट मिसाइल BUK, 
30- कार टेक, 60- टैंक, 2- UAV's, 2- जहाज / नौकाएं और कई वायु रक्षा के उपकरणों को नष्ट करने सहित करीब 4300 जवानों का मार गिराया है।


हालांकि यूक्रेन की तरफ से यह स्पष्ट कर दिया गया है कि ये आंकड़े संपूर्ण नहीं है। इनमें कुछ बदलाव हो सकते हैं। आने वाले समय में ये आंकड़े और बढ़ सकते हैं। 




गौरतलब है कि रूस ने यूक्रेन पर गुरुवार को हमला बोला था और आज जंग का चौथा दिन है। इन दिनों में तबाही की कई तस्वीरें सामने आई। यूक्रेन पर रूसी आक्रमण में हजारों नागिरकों के मारे जाने की आशंका है

Next Story