Russia Ukraine War: रूस को चीन से बड़ा झटका, आर्थिक प्रतिबंधों पर साथ देने से किया इनकार

रूस के यूक्रेन पर हमले के बाद दुनियाभर में उथल-पुथल मची हुई है। यूरोपियन देशों ने भी रूस को झटका देने के लिए यूक्रेन का साथ देने का ऐलान कर दिया है। दूसरी ओर अमेरिका ने भी तीसरे विश्व युद्ध की धमकी दी है

Russia Ukraine War: रूस को चीन से बड़ा झटका, आर्थिक प्रतिबंधों पर साथ देने से किया इनकार
x

नई दिल्लीः रूस के यूक्रेन पर हमले के बाद दुनियाभर में उथल-पुथल मची हुई है। यूरोपियन देशों ने भी रूस को झटका देने के लिए यूक्रेन का साथ देने का ऐलान कर दिया है। दूसरी ओर अमेरिका ने रूस को पीछे हटने की नसीहत दे रहा है, लेकिन रूस बिना शर्त शांति को तैयार नहीं है। 


दोनों देशों में युद्ध के बीच रूस को सबसे करीबी दोस्त चीन से एक बड़ा झटका लगा है। चीन ने आर्थिक प्रतिबंधों पर रूस का साथ देने से इनकार कर दिया है। यूक्रेन से युद्ध और रूस के खिलाफ तमाम देशों की एकता के बीच चीन के फैसले को एक बड़े झटके के तौर पर देखा जा रहा है। आईसीबीसी और बैंक ऑफ चाइना ने रूस के आर्थिक प्रतिबंधों से किनारा करने का ऐलान कर दिया है।


बता दें कि रूस और यूक्रेन के बीच चल रही जंग का आज चौथा दिन। युद्ध अपने भयावह मोड पर आ पहुंचा है, क्योंकि बेलारूस ने रूस को अपने यहां परमाणु हथियार तैनात करने की स्वीकृति दे दी है। हालांकि फ्रांस के राष्ट्रपति मैक्रों ने इसका विरोध किया है। 


साथ ही कहा है कि वह इस लड़ाई में रूस का साथ न दे। वहीं दूसरी तरफ अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने चेतावनी दी है कि अगला विश्व युद्ध हो सकता है, क्योंकि रूस यूक्रेन में लगातार हमले कर रहा है।


यूक्रेन पर हमला करने के लिए दुनियाभर में रूस को विरोध का सामना करना पड़ रहा है। अब बार और शराब की दुकानों में भी अलग तरीके से रूस का विरोध हो रहा है। अमेरिका के ग्रांड रेपिड्स में कुछ बार और शराब की दुकानों में रूस की वोदका बॉयकॉट करना शुरू कर दिया है, जबकि यूक्रेन की ब्रांड को बढ़ावा दिया जा रहा है।


रूस ने अपने हवाई क्षेत्र को लिथुआनिया, लातविया, एस्टोनिया और स्लोवेनिया के विमानों के लिए बंद कर दिया है। इससे पहले इन देशों ने रूसी विमानों के लिए अपने हवाई क्षेत्र को बंद करने का ऐलान किया था।

Next Story