Russia-Ukraine War: क्रूर थी कल की रात, रूसी सैनिकों ने आम लोगों पर किया हमला: जेलेंस्की

रूस के सैनिक यूक्रेन की राजधानी कीव पर हमला कर रहे हैं। यूक्रेन के दूसरे सबसे बड़े शहर खारकीव में सेना दाखिल हो गई है। इधर, राजधानी कीव के बाहर यूक्रेन ने रूसी सेना को कड़ी टक्कर दी है। ये युद्ध बेकाबू होता जा रहा है।

Russia-Ukraine War: क्रूर थी कल की रात, रूसी सैनिकों ने आम लोगों पर किया हमला: जेलेंस्की
x

कीव: रूस के सैनिक यूक्रेन की राजधानी कीव पर हमला कर रहे हैं। यूक्रेन के दूसरे सबसे बड़े शहर खारकीव में सेना दाखिल हो गई है। इधर, राजधानी कीव के बाहर यूक्रेन ने रूसी सेना को कड़ी टक्कर दी है। ये युद्ध बेकाबू होता जा रहा है। सुबह से ही यूक्रेन रूसी सैनिकों के हमले से सहमा हुआ है। यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की ने कहा कि बीती रात 'क्रूर' थी, रूस ने रिहायशी इलाकों पर हमला किया।


उन्होंने ऑनलाइन भाषण में कहा कि देश में एक भी चीज ऐसी नहीं है, जिसे कब्जा करने वालों ने टारगेट न बनाया हो। वे सभी जीवित चीजों के खिलाफ लड़ रहे- किंडरगार्टन, आवासीय भवनों और यहां तक कि एम्बुलेंस के खिलाफ भी।


इस बीच रूस ने यूक्रेन की राजधानी कीव में तेल डिपो को उड़ा दिया है। रूस ने मिसाइल हमले से तेल डिपो को उड़ाया। इससे तेल डिपो में आग लग गई और चारों तरफ जहरीला धुंआ फैल गया है। इससे लोगों को सांस लेने में भी दिक्कत हो रही है। यूक्रेन प्रशासन ने चेतावनी जारी करते हुए लोगों से अपील की है कि वो घरों से बाहर न निकलें और घरों की खिड़की-दरबाजे नहीं खोलें। साथ ही सलाह दी गई है कि लोग अपनी नाक पर गीला कपड़ा रखें, ताकि उन्हें सांस लेने में दिक्कत न हो। जितना हो सके उतना पानी पिएं। खाने में भी लिक्विड चीजों को प्रार्थमिकता दें।


यूक्रेन का दावा है कि अब तक रूसी हमले में 198 लोगों की जान जा चुकी है, जिसमें 33 बच्चे भी शामिल हैं। इसके अलावा 1,115 लोग घायल हो गए हैं। हालांकि मरने वालों का आंकड़ा ज्यादा भी हो सकता है। संयुक्त राष्ट्र के एक अधिकारी ने बताया कि अब तक 1.50 लाख से ज्यादा यूक्रेनी शरणार्थी पोलैंड, मोल्दोवा और रोमानिया पहुंच चुके हैं।



Next Story