Russia Ukraine War: यूक्रेन को 15 एंटी-एयरक्राफ्ट "जेपर्ड" टैंक देगा जर्मनी

जर्मनी इस साल जुलाई में युद्धग्रस्त यूक्रेन को 15 एंटी-एयरक्राफ्ट "जेपर्ड" टैंक वितरित करेगा। जर्मन रक्षा मंत्रालय के प्रवक्ता ने मीडिया को इस घटनाक्रम की पुष्टि की।

Russia Ukraine War: यूक्रेन को 15 एंटी-एयरक्राफ्ट जेपर्ड टैंक देगा जर्मनी
x

बर्लिन: जर्मनी इस साल जुलाई में युद्धग्रस्त यूक्रेन को 15 एंटी-एयरक्राफ्ट "जेपर्ड" टैंक वितरित करेगा। जर्मन रक्षा मंत्रालय के प्रवक्ता ने मीडिया को इस घटनाक्रम की पुष्टि की। जर्मनी कथित तौर पर रूसी आक्रमण के खिलाफ लड़ने के लिए यूक्रेन को प्रशिक्षण सहायता और लगभग 60,000 गोला-बारूद भी प्रदान करेगा।





और पढ़िए - Sri Lanka Crisis: इतिहास में पहली बार दिवालिया हुआ श्रीलंका! तय समय में नहीं चुका पाया कर्ज




इस संबंध में घोषणा जर्मन रक्षा मंत्री क्रिस्टीन लैंब्रेच की अपने यूक्रेनी समकक्ष ओलेक्सी रेजनिकोव के साथ एक ऑनलाइन बैठक के दौरान की गई थी। बातचीत के दौरान लैम्ब्रेक्ट युद्धग्रस्त देश को हथियार मुहैया कराने पर राजी हो गया।


गेपर्ड एक फ्लैक टैंक या एक एंटी-एयरक्राफ्ट गन है। यह ट्विन 35-एमएम गन से लैस है। ये बंदूकें 3,500 मीटर तक की ऊंचाई पर दुश्मन के विमानों और हेलीकॉप्टरों को निशाना बना सकती हैं। इन टैंक का इस्तेमाल यूक्रेनी सेना द्वारा रूसी हमले के हेलीकॉप्टरों के खिलाफ किया जा सकता है।


गेपर्ड टैंक परिवहन टैंकों सहित बख्तरबंद जमीनी लक्ष्यों के खिलाफ भी प्रभावित होता है। हालांकि, गेपर्ड के पास अपेक्षाकृत छोटी कैलिबर गन है जो इसे मुख्य युद्धक टैंकों के प्रति संवेदनशील बनाती है।


डीडब्ल्यू ने बताया कि रूसी आक्रमण के पहले सप्ताह के बाद, जर्मनी की नीति में बदलाव आया। बर्लिन ने जर्मन हथियारों को युद्ध क्षेत्रों में भेजने की अनुमति दी। तब से, जर्मनी ने सात स्व-चालित हॉवित्जर और यूक्रेन को लगभग 2,000 तोप की बंदूकें प्रदान कीं। इसने युद्धग्रस्त देश को 500 स्टिंगर पोर्टेबल एंटी-एयरक्राफ्ट मिसाइलें भी प्रदान कीं। इस महीने की शुरुआत में, 50 से अधिक यूक्रेनी सैनिक कथित तौर पर हॉवित्जर प्रशिक्षण प्राप्त करने के लिए जर्मनी पहुंचे।


रूस ने 24 फरवरी को यूक्रेन में अपना सैन्य अभियान शुरू किया। रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने यूक्रेन के आक्रमण को "डी-नाज़िफिकेशन" के रूप में वर्णित किया।






और पढ़िए -  दुनिया से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें







 

Click Here - News 24 APP अभी download करें

Next Story