Russia Ukraine War: यूक्रेन की गुहार पर आगे आए एलन मस्‍क, अंतरिक्ष से कर रहे हैं ये खास मदद

Russia Ukraine War: रूस और यूक्रेन के बीच जारी जंग का आज चौथा दिन है। युद्ध के चौथे दिन रूस ने यूक्रेन पर हमला तेज कर दिया है। रूस के फाइटर विमान और मिसाइल लगातार यूक्रेन पर हमला कर रहा है।

Russia Ukraine War: यूक्रेन की गुहार पर आगे आए एलन मस्‍क, अंतरिक्ष से कर रहे हैं ये खास मदद
x

नई दिल्ली: रूस और यूक्रेन के बीच जारी जंग का आज चौथा दिन है। युद्ध के चौथे दिन रूस ने यूक्रेन पर हमला तेज कर दिया है। रूस के फाइटर विमान और मिसाइल लगातार यूक्रेन पर हमला कर रहा है। रूस के और होते आक्रमक तेवर के बीच यूक्रेन के राष्ट्रपति राष्ट्रपति वलोडिमिर जेलेंस्की ने एकबार फिर दुनियाभर के देशों से सैन्य मदद की गुहार लगाई है। इस बीच यूक्रेन की मदद के लिए दुनिया के सबसे अमीर एलन मस्‍क आ गए हैं।


एलन मस्‍क की कंपनी यूक्रेन में Starlink Satellite ब्रॉडबैंड सर्विस उपलब्ध है और स्पेस एक्स (SpaceX) देश में ओर टर्मिनल भेज रहा है, जिसे यूक्रेन में इंटरनेट की सुविधा मिलती रहे। गौरतलब है कि रूस और यूक्रेन के बीच चल रहे युद्ध में यूक्रेन के कई हिस्सों में इंटरनेट की कनेक्टिविटी नहीं है। 


एलन मस्‍क ने यूक्रेन के उप प्रधानमंत्री मयखैलो फेदोरोव की अपील पर यूक्रेन को अंतरिक्ष से इंटरनेट देना शुरू कर दिया है। यूक्रेनी नेता ने मस्‍क को ट्वीट करके कहा कि रूस की ओर से लगातार साइबर हमले किए जा रहे हैं और हमें आपके मदद की तत्‍काल जरूरत है। उन्‍होंने कहा कि एलन मस्‍क आप मंगल ग्रह पर शहर बसाना चाहते हैं, यहां रूस यूक्रेन पर कब्‍जा करने का प्रयास कर रहा है।


एलन मस्क ने ट्वीट कर इस बात की जानकारी दी है। उन्होंने अपने ट्वीट में लिखा है, 'Starlink की सर्विस यूक्रेन में एक्टिव है। जल्द ही और टर्मिनट पहुंचेंगे। उन्होंने यूक्रेन के उप प्रधानमंत्री के ट्वीट के जवाब में यह जानकारी दी है, जिन्होंने एलन मस्क से मदद मांगी थी।


आपको बता दें कि एलन मस्क की कंपनी स्पेस एक्स पिछले कुछ सालों में अंतरिक्ष में 2000 से ज्यादा छोटे-छोटे सैटेलाइट छोड़े हैं। इन सैटेलाइटों की मदद से धरती के किसी भी कोने से इंटरनेट की सेवा दी जा सकती है। स्पेस एक्स पूरी धरती पर सबसे तेज गति से इंटरनेट पहुंचाना चाहता है। स्पेस एक्स का यह प्रोजेक्ट अब अंतिम दौर में है। कंपनी ने शुक्रवार को भी 50 स्टारलिंक सैटेलाइट को लॉन्च किया है। इनमें से कई सैटेलाइट को पृथ्वी की कक्षा में स्थापित किया जाना बाकी है। पिछले महीने एलन मस्क ने कहा था कि फिलहाल स्टारलिंक के पास 1469 सैटेलाइट सक्रिय हैं और 272 सैटेलाइट भी बहुत जल्द परिचालन कक्षा में स्थापित हो जाएगा।


Next Story