Russia Ukraine War Big Breaking: थम सकती है जंग? बेलारूस में वार्ता के लिए यूक्रेन तैयार- रूसी स्टेट मीडिया

यूक्रेन पर रूस के हमले के चौथे दिन बड़ी राहत की खबर आ रही है। रूसी स्टेट मीडिया ने दावा किया है कि यूक्रेन बेलारूस में रूस के साथ वार्ता करने के लिए तैयार हो गया है।

Russia Ukraine War Big Breaking: थम सकती है जंग? बेलारूस में वार्ता के लिए यूक्रेन तैयार- रूसी स्टेट मीडिया
x

मॉस्को/नई दिल्ली: यूक्रेन पर रूस के हमले के चौथे दिन बड़ी राहत की खबर आ रही है। रूसी स्टेट मीडिया ने दावा किया है कि यूक्रेन बेलारूस में रूस के साथ वार्ता करने के लिए तैयार हो गया है। बता दें कि इससे पहले यूक्रेन ने बेलारूस में रूस के साथ चर्चा करने से इन्कार कर दिया था। जानकारों के मुताबिक इस वार्ता के सफल होने की स्थिति में युद्ध के बादल छंटने की उम्मीद की जा सकती है।

 



गौरतलब है कि इससे पहले रूस के राष्ट्रपति भवन 'क्रेमलिन' ने रविवार सुबह (भारतीय समयानुसार) बयान जारी कर कहा था कि बेलारूस में यूक्रेन के साथ रूस बातचीत के लिए तैयार है। रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के प्रवक्ता दिमित्री पेसकोव ने RIA Novosti को बताया कि रूस पहले से ही बातचीत के लिए तैयार है। अब मास्को यूक्रेनियन की प्रतीक्षा कर रहा है। 


क्रेमलिन के प्रवक्ता दिमित्री पेसकोव ने कहा कि प्रतिनिधिमंडल में सैन्य अधिकारी और राजनयिक शामिल हैं। पेसकोव ने कहा कि 'रूसी प्रतिनिधिमंडल बातचीत के लिए तैयार है, और हम अब यूक्रेनियन की प्रतीक्षा कर रहे हैं।'


इस प्रस्ताव के बाद यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की ने मिन्स्क में शांति वार्ता के लिए मना कर दिया है। राष्ट्रपति जेलेंस्की का कहना है कि बातचीत वार्सा, ब्रातिस्लावा, इस्तांबुल, बुडापेस्ट या बाकू में हो सकती है। उन्होंने कहा कि अन्य स्थानों पर भी वार्ता संभव हैं लेकिन उन्होंने स्पष्ट किया कि यूक्रेन रूस के द्वारा बातचीत के लिए बेलारूस के चयन को स्वीकार नहीं करता है। 


राष्ट्रपति जेलेंस्की ने कहा कि शांति वार्ता उन जगहों पर होनी चाहिए, जहां के देश यूक्रेन के प्रति सहानुभूति रख रहे हैं। उन्होंने कहा कि बेलारूस से रूस के सैनिक यूक्रेन पर हमले कर रहे हैं, ऐसे में मिन्स्क में शांति वार्ता नहीं हो सकती है।

Next Story