Earthquake in Afghanistan: अफगानिस्तान में 6.1 तीव्रता के भूकंप से हाहाकार, 950 लोगों की मौत, 600 से अधिक घायल

पूर्वी अफगानिस्तान में बुधवार तड़के आए भूकंप में कम से कम 255 लोगों की मौत हो गई, जिसकी तीव्रता रिक्टर पैमाने पर 6.1 थी। स्थानीय सरकारी अधिकारी ने कहा कि मरने वालों की संख्या बढ़ सकती है क्योंकि कई लोग गंभीर रूप से घायल हैं।

Earthquake in Afghanistan: अफगानिस्तान में 6.1 तीव्रता के भूकंप से हाहाकार, 950 लोगों की मौत, 600 से अधिक घायल
x

काबुल: अफगानिस्तान में भूकंप ने तबाही मचा दी है। इसमें मरने वालों का आंकड़ा 1000 पहुंच गया है। पूर्वी अफगानिस्तान में बुधवार तड़के आए भूकंप में कम से कम 950 लोगों की मौत हो गई, जिसकी तीव्रता रिक्टर पैमाने पर 6.1 थी। पत्रकारों से बात करते हुए, एक स्थानीय सरकारी अधिकारी ने कहा कि मरने वालों की संख्या बढ़ सकती है क्योंकि कई लोग गंभीर रूप से घायल हैं। आपदा प्रबंधन अधिकारियों ने कहा कि इस भूकंप के कारण 600 से अधिक लोग घायल हो गए है और दूरदराज के पहाड़ी गांवों से सूचना के आधार पर मृतकों की संख्या बढ़ रही है।


तालिबान प्रशासन के आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के प्रमुख मोहम्मद नसीम हक्कानी ने एक समय पर बताया था कि अधिकांश मौतों की पुष्टि पक्तिका प्रांत से हुई है। उन्होंने कहा कि नंगरहार और खोस्त के पूर्वी प्रांतों में भी लोगों की मौतें हुई है। अधिकारी और हताहतों को लेकर जमीनी स्तर पर जांच कर रहे हैं।







और पढ़िए - दुष्कर्म के बढ़ते मामलों के कारण पाकिस्तान के पंजाब में लगने जा रही है इमरजेंसी!








अमेरिकी भूवैज्ञानिक सर्वे के मुताबिक, भूकंप पाकिस्तानी सीमा के पास खोस्त शहर से लगभग 44 किमी (27 मील) दूर 51 किमी की गहराई पर आया।


अफगानिस्तान की राजधानी काबुल के एक निवासी ने यूरोपियन मेडिटेरेनियन सीस्मोलॉजिकल सेंटर (ईएमएससी) की वेबसाइट पर पोस्ट करते हुए इस भूकंप के झटकों को प्रभावशाली बताया। ईएमएससी ने ट्विटर पर कहा कि पाकिस्तान, अफगानिस्तान और भारत में लगभग 119 मिलियन लोगों ने झटके महसूस किए।


अफगान मीडिया पर तस्वीरों में घरों को मलबे में तब्दील होते देखा जा सकता है। 








और पढ़िए -  दुनिया से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें







 

Click Here - News 24 APP अभी download करें

Next Story