Earthquake in Taiwan: भूकंप के जोरदार झटकों से हिला ताइवान, रिक्टर स्केल पर 5.8 रही तीव्रता

Earthquake in Taiwan: ताइवान में एकबार फिर भूकंप के जोरदार झटके महसूस किए गए हैं। रिक्टर स्केल पर इसकी तीव्रता 5.8 रही। सेंट्रल वेदर ब्यूरो ने बताया कि भूकंप के झटके सुबह नौ बजकर पांच मिनट पर हुलैन काउंटी में भूकंप आया। उसका केंद्र 6.8 किलोमीटर गहराई में था।

Earthquake in Taiwan: भूकंप के जोरदार झटकों से हिला ताइवान, रिक्टर स्केल पर 5.8 रही तीव्रता
x

Earthquake in Taiwan: ताइवान (Taiwan) में एकबार फिर भूकंप (Earthquake) के जोरदार झटके महसूस किए गए हैं। रिक्टर स्केल पर इसकी तीव्रता 5.8 रही। सेंट्रल वेदर ब्यूरो ने बताया कि भूकंप के झटके सुबह नौ बजकर पांच मिनट पर हुलैन काउंटी में भूकंप आया। उसका केंद्र 6.8 किलोमीटर गहराई में था।


अभी तक किसी भी तरह के जानमाल के नुकसान की खबर नहीं है। भूकंप के झटकों के बाद लोगों में अफरा-तफरी मच गई। चीन के सरकारी प्रसारक ‘सीसीटीवी’ के अनुसार, भूकंप के झटके उत्तरी ताइपे सहित लगभग पूरे द्वीप में महसूस किए गए। ताइवान जलडमरूमध्य में भी इसका असर दिखा।


गौरतलब है कि ताइवान में भूकंप के झटके हमेशा ही महसूस किए जाते रहे हैं। इसके पीछे की वजह ये है कि ये द्वीप पृथ्वी की दो टेक्टोनिक प्लेटों के पास मौजूद है। इतनी तीव्रता वाले भूकंप घातक हो सकते हैं। हालांकि, ये इस बात पर निर्भर करता है कि ये भूकंप का झटका कहां आया है और इसकी गहराई कितनी है। 


पिछले साल अक्टूबर में यिलान में 6.5 की तीव्रता वाला जोरदार भूकंप का झटका महसूस किया गया. लेकिन इससे न के बराबर नुकसान हुआ। ऐसा इसलिए क्योंकि भूकंप की गहराई 67 किलोमीटर थी।









और पढ़िए -  दुनिया से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें







 

Click Here - News 24 APP अभी download करें

Next Story