Bumper Offer: बच्चा पैदा करने के लिए यह कंपनी दे रही है 11.50 लाख रुपये और सालभर की छुट्टी

Bumper Offer: इन दिनों चीन जबरदस्त जनसांख्यिकीय संकट से जूझ रहा है। चीन की कुल जनसंख्या में अधिक आयु वाले की संख्या ज्यादा होने के बाद कामकाजी आयु के लोगों को पर संकट मड़राने लगा है।

Bumper Offer: बच्चा पैदा करने के लिए यह कंपनी दे रही है 11.50 लाख रुपये और सालभर की छुट्टी
x

नई दिल्ली: इन दिनों चीन जबरदस्त जनसांख्यिकीय संकट से जूझ रहा है। चीन की कुल जनसंख्या में अधिक आयु वाले की संख्या ज्यादा होने के बाद कामकाजी आयु के लोगों को पर संकट मड़राने लगा है। जिसके बाद चीन सरकार ने अब ज्यादा बच्चा पैदा करने का प्रोत्साहन देने लगी है। चीन की ज्यादातर आबादी बूढ़ी हो रही है और इससे बचने के लिए वह लगातार नई-नई नीतियों को अपना रहा है। 


चीनी अधिकारी तीसरा बच्चा पैदा करने के लिए संगठनों और स्थानीय प्रशासन के जरिए माता-पिता को लुभाने के लिए लालच भी दे रहे हैं। इसी कड़ी में चीन ने तीन बच्चे पैदा करने वाले दंपति को प्रोत्साहित करने के लिए कई उपायों की घोषणा की है। द टाइम्स ऑफ इजराइल में एक ब्लॉग पोस्ट में सीपीएफए के अध्यक्ष फैबियन बौसार्ट ने कहा कि चीन ने प्रोत्साहन के तौर पर बेबी बोनस, ज्यादा पेड लीव, टैक्स में कटौती और बच्चे पैदा करने वाली सब्सिडी देने का ऐलान किया है। 


और पढ़िए - तालिबान की मान्यता पर विचार करने लिए अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन ने रखी ये शर्त



इसी क्रम में चीन की एक कंपनी के अपने कर्मचारियों के लिए बंपर ऑफर का ऐलान किया है। कंपनी ने अपने कर्मचारियों को तीसरा बच्चा पैदा करने पर एक साल की छुट्टी और 11.50 लाख रुपए बोनस देने का ऐलान किया है।


बीजिंग डाबीनॉन्ग टेक्नोलॉजी ग्रुप अपने कर्मचारियों को 90,000 युआन (करीब 11.50 लाख रुपए) नकद, 12 महीने तक की मैटरनिटी लीव और 9 दिनों के पैटर्नल लीव सहित कई ऑफर दे रहा है। ऑनलाइन ट्रैवल कंपनी Trip.com ने भी कई अतिरिक्त लाभ देने की घोषणा की है। इसमें कंपनी मैनेजर्स को उनके अंडों को सुरक्षित रखने के लिए सब्सिडी भी शामिल है।


इतना ही नहीं यह चीनी कंपनी तीसर बच्चे के अलावा पहले और दूसरे बच्चे के लिए भी ऑफर दे रही है। कंपनी अपने कर्मचारियों को पहले बच्चे के लिए 30 हजार यूनान (3.54 लाख रुपए) बोनस दे रही है। तो वहीं दूसरे बच्चे के लिए 60 हजार यूनान (मतलब 7 लाख रुपए) का बोनस दे रही है।


और पढ़िए -  दुनिया से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Next Story